• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

श्रीलंका बम धमाके का असर पर्यटन पर, यात्रा बीच में रद्द कर वापस लौट रहे टूरिस्ट

|

कोलंबो। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में ईस्टर के मौके पर रविवार को चर्च और होटल में हुए सिलसिलेवार बम धामके बाद टूरिस्ट हर हाल में वहां से निकलना चाहते हैं। बता दें कि इस हमले में अब तक 290 लोगों की मौत हो चुकी है कि जबकि कई घायल है। घटना के बाद से वहां के मुख्य हवाई अड्डे पर यात्रियों की भीड़ जमा हो गई है। जिसमें अधिकतर ईस्टर के मौके पर छुट्टियां मनाने श्रीलंका पहुंचे अपनी यात्रा बीच में ही खत्म कर अपने-अपने शहरों और देश को लौटना चाहते हैं। बदा दें कि पिछले दस साल में ऐसा हमला पहली बार देखने को मिला है जिससे पूरे श्रीलंका में झकझोर दिया है।

श्रीलंका की अर्थव्यवस्ता में पर्यटन का योगदान

श्रीलंका की अर्थव्यवस्ता में पर्यटन का योगदान

श्रीलंका पर्यटन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष किशु गोम्स ने कहा कि श्रीलंका छोड़कर जाने वाले पर्यटकों की सटीक संख्या नहीं बता सकते हैं, क्योंकि वो हजारों में हो सकते हैं। दूसरी ओर भारत के टूर ऑपरेटर भी पर्यटकों के लिए श्रीलंका की यात्रा पर फिलहाल रद्द कर रहे हैं। ऐसे में श्रीलंका को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि उसकी अर्थव्यवस्था में पांच प्रतिशत योगदान टूरिस्टों का होता है।

39 विदेशी नागरिकों की मौत

39 विदेशी नागरिकों की मौत

इस सिलसिलेवार धमाके में भारत, पुर्तगाल, तर्की, यूके और यूएस व अन्य देश के नागरिकों की मौत की संख्या सोमवार को 39 पहुंच चुका है। लेकिन अभी तक इस बात का पता नहीं लगाया जा सका है कि इस हमले के लिए जिम्मेदारा कौन है। घटना के बाद कैंडी में टूथ के मंदिर जैसे शीर्ष पर्यटन स्थल बंद रहे, जबकि कोलंबो के कई बड़े होटल, जैसे कि ताज समुंद्र और रामदा के सामने भी बैरिकेड लगे हुए मिले हैं। परिसर में प्रवेश करने वाले वाहनों की जांच हो रही है।

टॉप पर्यटक स्थल रहा है श्रीलंका

टॉप पर्यटक स्थल रहा है श्रीलंका

जेटविंग सिम्फनी लिमिटेड के अध्यक्ष हिरन कोरे ने कहा कि युद्ध के 26 साल के दौरान भी हमने इस तरह के हमले का अनुभव नहीं किया। उन्होंने कहा कि घटना के बाद कुछ पर्यटकों ने अपनी यात्राएं रद्द की हैं लेकिन पर्यटन उद्योग इससे बाहर आ जाएगा। बता दें कि लोनली प्लैनेट की वार्षिक रैंकिंग में श्रीलंका 2019 के लिए शीर्ष यात्रा स्थल था, जिसमें पर्यटक अपनी धार्मिक विविधता, ऐतिहासिक मंदिरों, समृद्ध वन्य जीवन और से आकर्षित होते हैं। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि घटना के बाद श्रीलंका के पर्यटन पर असर पड़ेगा लेकिन आगे चलकर स्थितियां सामान्य हो जाएंगी।

Sri Lanka Blast: आज आधी रात से राष्‍ट्रपति सिरीसेना करेंगे देश में इमरजेंसी का ऐलान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Tourists leave Sri Lanka after terror attacks at church and hotels in Colombo
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X