• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कनाडा में हिमस्‍खलन में गायब हुए तीन विश्‍व प्रसिद्ध पर्वतारोही, अथॉरिटीज ने जताई मृत्‍यु की आशंका

|

टोरंटो। कनाडा में आए हिमस्‍खलन में तीन विश्‍व प्रसिद्ध पर्वतारोहियों की मृत्‍यु की खबरें है। बताया जा रहा है कि गुरुवार को कनाडा के पार्क कनाडा स्थित रॉकी माउंटेन्‍स हिमस्‍खलन हुआ है। इसके बाद से ही तीनों पर्वतारोहियों को कुछ पता नहीं चल पा रहा है। कनाडा की मीडिया की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। खराब मौसम और हिमस्‍खलन के खतरे की वजह से सर्च ऑपरेशन भी ठीक से नहीं चल पा रहा है।

canada-avalnche

यह भी पढ़ें-पंजाब में क्‍या हैं इस बार के सियासी समीकरण

कौन हैं ये तीनों पर्वतारोही

जो पर्वतारो‍ही गायब हैं उनमें अमेरिका के 36 वर्षीय जेस रोसकेली और ऑस्ट्रेलिया के 28 वर्षीय डेविड लामा और 35 वर्षीय हैंसजोर्ग एयूर के नाम हैं।क्‍लाइमबिंग मीडिया की ओर से बताया गया है कि ये तीनों बनफ्फ नेशनल पार्क में हाउस पीक पर एक चुनौतीपूर्ण रास्‍ते के जरिए चढ़ने की कोशिश कर रहे थे। कनाडा की अथॉरिटीज ने हालांकि अभी तक‍ तीनों के नाम जारी नहीं किए हैं लेकिन कहा जा रहा है कि एक अमेरिकी और दो यूरोपियन पर्वतारोही हादसे का शिकार हुए हैं। साथ ही अथॉरिटीज ने इन्‍हें बहुत ही अनुभवी और दक्ष एथलीट भी करार दिया है। रोसकेली की उम्र साल 2003 में 20 वर्ष थी जब उन्‍होंने माउंट एवरेस्‍ट पर चढ़ाई की थी। उस समय वह दुनिया के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बन गए थे जिन्‍होंने दुनिया की सबसे ऊंचे पहाड़ पर चढ़ाई की थी।

मौसम की वजह से सर्च ऑपरेशन भी मुश्किल

वहीं लामा और एयूर भी वर्ल्‍ड क्‍लास पर्वतारोही थे। दोनों दुनिया के सबसे मुश्किल रास्‍तों पर जीत हासिल कर चुके थे। पार्क कनाडा की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि तीनों हाउस पीक के पूर्वी दिशा की ओर थे। तीनों ने शायद मंगलवार को चलना शुरू किया था। तीनों को बुधवार को लौटना था। पार्क्‍स कनाडा विजिटर सेफ्टी स्‍पेशलिस्‍ट स्‍टीफन होलज्‍की की ओर से यह जानकारी दी गई है। बयान के मुताबिक पार्क कनाडा विजिटर सेफ्टी स्‍पेशलिस्‍ट्स की ओर से हवाई मदद पहुंचाई गई। यहां पर कई हिमस्‍खलन का पता लगा और साथ ही पहाड़ पर चढ़ने के लिए जिस सामान की जरूरत होती है, उसका मलबा भी दिखाई दिया।

यह भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़ी हर रोचक जानकारी पढ़ें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Three world class climbers presumed dead in avalanche in Canada.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X