• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

अमेरिका ने झूठ बोला ! तो क्या अल-जवाहिरी जिंदा है? तालिबान ने कहा- अब तक नहीं मिला शव

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने ट्वीट करके अल जवाह‍िरी की मौत की पुष्टि की थी। राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने अपने ट्वीट में कहा था, इंसाफ हो गया। लेकिन तालिबान का कहना है कि, अल कायदा प्रमुख का शव अब तक नहीं मिला है।
Google Oneindia News

काबुल, 25 अगस्त : अमेरिका ने दावा किया था कि उसने अल-कायदा प्रमुख औ आतंक के आका अयमान अल- जवाहिरी को ड्रोन हमलों में मार गिराया है। अब तालिबान का कहना है कि, उसे अब तक अल-जवाहिरी का शव नहीं मिला है। उसने कहा कि, जांच जारी है। बता दें कि,अल जवाहिरी पर अमेरिका में हुए कई हमलों का आरोप था।

अल-जवाहिरी का शव नहीं मिला

अल-जवाहिरी का शव नहीं मिला

अल कायदा का सरगना अयमान अल जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) मारा गया, यह खबर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दुनिया को दी थी। । यमन में अमेरिकी युद्धपोत पर हमला, केन्या और तंजानिया में अमेरिकी दूतावासों में बम ब्‍लास्‍ट और 2001 की 11 सितंबर को अमेरिका में अमेरिका के ही हवाई जहाजों को अगवा करके उन्‍हें हथियारों की तरह इस्‍तेमाल किया गया। इन हमलों में हजारों लोगों को जानें गईं, इन सबका मास्‍टरमाइंड अल कायदा का सरगना अल जवाहिरी लगभग 21 साल बाद मारा गया। उसकी मौत पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन का संक्षिप्‍त सा ट्वीट आया, शनिवार को मेरे निर्देश पर अमेरिका ने अफगानिस्‍तान, काबुल में कामयाब हवाई हमला किया, जिसमें अल कायदा का अमीर अयमान अल जवाहिरी मारा गया। इंसाफ हो गया।

अल-जवाहिरी की मौत को लेकर सवाल खड़े हुए

अल-जवाहिरी की मौत को लेकर सवाल खड़े हुए

अब अमेरिकी मिसाइल हमले में मारे गए अलकायदा के सरगना अल-जवाहिरी की मौत को लेकर कई नए सवाल खड़े हो रहे हैं। अमेरिका ने दावा किया था कि उसने एयरस्ट्राइक (ड्रोन हमले) में जवाहिरी को मार गिराया है। लेकिन अब अफगानिस्तान में सत्तारूढ़ तालिबान प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने गुरुवार को कहा है कि अब तक तालिबान को अयमान अल-जवाहिरी का शव नहीं मिला है और जांच जारी है।

क्या अमेरिका का दावा झूठा है?

क्या अमेरिका का दावा झूठा है?

अमेरिका की तरफ से दावा किया गया था कि अयमान अल-जवाहिरी को एक विशेष अभियान में मार गिराया था। अमेरिका की तरफ से कहा गया था कि ड्रोन द्वारा दागी गई मिसाइल से सिर्फ जवाहिरी पर सटीक निशाना लगाकर उसे ढेर कर दिया गया था। इस हमले में किसी और को कोई नुकसान नहीं हुआ था। हालांकि अब तालिबान के बयान के बाद जवाहिरी की मौत को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो गए हैं।

ओसामा के बाद जवाहिरी को किया ढेर

ओसामा के बाद जवाहिरी को किया ढेर

बता दें कि, अल- जवाहिरी से पहले ओबामा का शासन काल में अल-कायदा के सबसे खूंखार आतंकी और चीफ ओसामा-बिन लादेन को पाकिस्तान में एक विशेष सैन्य अभियान के तहत ढेर कर दिय था। ओसामा के मारने के बाद अमेरिकी नेवी सील कमांडो उसका शव भी अपने साथ ले गए थे और उसे समुद्र में दफन कर दिया गया था। लेकिन अल-जवाहिरी पर हमला ड्रोन के माध्यम से हुआ था। अमेरिकी सेना या एजेंसियों को जवाहिरी का शव नहीं मिला था। काबुल में हुई इस घटना के बाद तालिबान ने भी अपनी जांच शुरू कर दी थी। लेकिन घटना के इतने दिनो बाद तालिबान ने कहा है कि जवाहिरी का शव अब तक नहीं मिला है।

काफी अमीर था अल-जवाहिरी

काफी अमीर था अल-जवाहिरी

बता दें कि पेशे से चिकित्सक अयमान अल-जवाहिरी पेश से एक चिकित्सक था, वह बाद में आतंकी गतिविधियों में लिप्त रहने के कारण वह दुनिया के सबसे कुख्यात आतंकी बन चुका था, जिसके सिर पर सबसे ज्यादा राशि का ईनाम रखा गया था। जवाहिरी को अमेरिका में 9-11 समेत दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता था। अयमान अल-जवाहिरी 1951 में मिस्र में एक अमीर परिवार में पैदा हुआ था। जवाहिरी ने 1970 के दशक में ही इजिप्टियन इस्लामिक जिहाद नाम का संगठन बनाकर आतंकी गतिविधियों को अंजाम देना शुरू कर दिया। इसके बाद उसने अमेरिका समेत अन्य देशों में कोहराम मचा दिया था।

ये भी पढ़ें: वैज्ञानिकों को एक और महा-पृथ्वी का पता चला, अंदर हो सकते हैं गहरे समुद्र, हमसे इतनी है दूरीये भी पढ़ें: वैज्ञानिकों को एक और महा-पृथ्वी का पता चला, अंदर हो सकते हैं गहरे समुद्र, हमसे इतनी है दूरी

Comments
English summary
The Taliban have not found the body of Ayman al-Zawahiri and are continuing investigations, group spokesperson Zabihullah Mujahid said on Thursday, after the United States said they killed the al Qaeda leader in an airstrike in Kabul last month. Also read | Top Taliban leaders meet to deliberate on US claims of killing Al Qaeda chief
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X