• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन की धमकियों का जवाब देने के लिए तैयार ताइवान, बोला-हमें हैं काउंटर करने का अधिकार

|
Google Oneindia News

ताइपे। भारत के अलावा अब ताइवान के साथ भी चीन का टकराव बढ़ता जा रहा है। ताइवान ने चीन की तरफ से बढ़ते खतरों के बीच स्पष्‍ट कर दिया है कि उसके पास जवाब कार्रवाई करने का पूरा अधिकार है। ताइवान की तरफ से सोमवार को यह बयान ऐसे समय में आया है जब पिछले दिनों एक के बाद एक कई चीनी जेट्स ने संवेदनशील ताइवान स्‍ट्रेट में घुसपैठ की थी। ताइवान की तरफ से चीन की मिलिट्री का स्‍पष्‍ट कर दिया गया है कि उसके पास आत्‍मरक्षा का पूरा अधिकार है ऐसे में उसे उकसाने की कोशिश न करे।

taiwan.jpg

यह भी पढ़ें-भारत के साथ माइंड गेम खेल रहा है चीनयह भी पढ़ें-भारत के साथ माइंड गेम खेल रहा है चीन

चीन और ताइवान के बीच बढ़ा तनाव

पिछले कुछ माह में ताइवान और चीन के बीच तनाव में तेजी से इजाफा हुआ है। चीन इस वर्ष कोरोना वायरस महामारी के बीच कई बार यह दावा कर चुका है कि ताइवान उसकी सीमा में आता है। अगर इसे वापस लेने के लिए मिलिट्री का प्रयोग करना पड़ा तो इससे भी पीछे नहीं हटेंगे। ताइवान स्‍ट्रेट की मध्‍य रेखा जिसे काफी संवेदनशील माना जाता है, वहां पर पिछले दिनों कई जेट्स दाखिल हुए थे। इसके अलावा ताइवान के एयर आईडेंटीफिकेशन जोन (AIZ) में भी शुक्रवार और शनिवार को जेट्स ने घुसपैठ की थी। पिछले दिनों ताइवान के रक्षा मंत्री और उप-राष्‍ट्रपति लाइ चिंग-ते ने चीन को हद में रहने की चेतावनी दी है। यह वॉर्निंग ऐसे समय में दी गई जब पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी एयरफोर्स (पीएलएएएफ) के फाइटर जेट्स ने ताइवान के एयर स्‍पेस में घुसपैठ की थी। रक्षा मंत्री ने ट्विटर पर चीन को आगाह किया है। उन्‍होंने बताया था कि चीनी जेट्स ने 10 सितंबर को ताइवान के एयर डिफेंस आई‍डेंटिफिकेशन जोन में घुसपैठ की थी। इस घटना के साथ ही ताइवान ने चीन को सीमा रेखा न लांघने को कहा है।

चीनी जेट्स ने की थी घुसपैठ

चीनी जेट्स की घुसपैठ के बाद तुरंत ताइवान मिलिट्री की तरफ से फाइटर जेट्स रवाना किए गए थे। इसके बाद ताइवानी राष्‍ट्रपति साइ इंग वेन की तरफ से चीन को क्षेत्र का एक बड़ा खतरा करार दिया गया था। ताइवान के रक्षा मंत्रालय की तरफ से बयान जारी कर कहा गया था कि उसने स्‍पष्‍ट तौर पर द्वीप के लिए प्रक्रिया को चिन्हित किया हुआ है। रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया था कि उत्‍पीड़न और खतरों के बीच दुश्‍मन की वॉरशिप और एयरक्राफ्ट पर कड़ी प्रतिक्रिया दी जाएगी। रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि ताइवान के पास आत्‍मरक्षा और हमला करने का अधिकार है। ताइवान ने कहा है कि अगर उसे भड़काया गया तो फिर वह अपने दुश्‍मन से किसी भी कीमत पर नहीं डरेगा।

English summary
Taiwan says it has a right to Counter attack amid threats from China.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X