• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

मंगल पर अब दिखी 30 KM की 'घूरती हुई आंख', पहली तस्वीर आई सामने

|
Google Oneindia News

हमारे सौरमंडल में कुल 8 ग्रह हैं, जो निश्चित दूरी पर सूर्य की परिक्रम कर रहे। इनमें से सिर्फ पृथ्वी पर ही जीवन है, लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि करोड़ों साल पहले मंगल का वातावरण जीवन के लिए अनुकूल था। वहां पर पानी और जीवन से जुड़े कई अहम सबूत भी हाथ लगे हैं, जिस पर रिसर्च की जा रही। इसके अलावा कई देशों के सैटेलाइट और रोवर लगातार उसकी तस्वीरें ले रहें। जिनमें से कुछ बहुत ज्यादा दिलचस्प हैं।

30KM का गड्डा दिखा

30KM का गड्डा दिखा

ScienceAlert की रिपोर्ट के मुताबिक यूरोपियन स्पेस एजेंसी के मार्स एक्सप्रेस पर लगे कैमरे मंगल की सतह की जांच कर रहे थे। तभी उनको आंख के आकार का गड्ढा दिखा। उसको देखने पर लग रहा था, जैसे वो घूर रहा है। उसने तुंरत उसकी तस्वीरें लीं और कमांड सेंटर को भेज दिया। ये गड्ढा करीब 30 किलोमीटर का है, जिसकी मदद से मंगल की संरचना को समझने में मदद मिल सकती है।

हेवी बॉम्बार्डमेंट की मदद से बना

हेवी बॉम्बार्डमेंट की मदद से बना

रिपोर्ट के मुताबिक गड्ढा मंगल के दक्षिणी गोलार्ध में देखा गया था, जो एओनिया टेरा नामक क्षेत्र में था। ये क्षेत्र कई क्रेटरों (गड्ढों) के लिए जाना जाता है और फेमस लोवेल क्रेटर से बहुत दूर नहीं है, जिसका व्यास 200 किमी से भी बड़ा है। माना जाता है कि ये उल्कापिंड, ग्रह के टुकड़ों आदि के टक्कर से बने होंगे, जिसे लेट हेवी बॉम्बार्डमेंट कहते हैं। पृथ्वी पर भी ऐसे बॉम्बार्डमेंट हुई थी, जिससे हमारे ग्रह को पानी और कार्बनिक चीजें प्राप्त करने में मदद की।

केंद्र में है टीला

केंद्र में है टीला

वहीं जिस गड्ढे की फोटो मार्स एक्सप्रेस ने भेजी है, वो दक्षिण फ्लैट-टॉप बट्स और छोटे गड्ढों से भरा है, जबकि उत्तरी क्षेत्र की तुलना चिकना और पीला है। गड्ढे का केंद्र गहरे रंग के टीले के रूप में दिखाई देता है। ये फोटो देखने में जितनी आकर्षक है, उतनी ही ये रिसर्च में मदद करेगी। इसकी मदद से मंगल की सतह और उसके निर्माण की जानकारियां हासिल की जा सकती हैं।

मंगल पर 'एलियंस' की खोज से नासा 7 फीट दूर, इस वजह से हो रही पहुंचने में दिक्कतमंगल पर 'एलियंस' की खोज से नासा 7 फीट दूर, इस वजह से हो रही पहुंचने में दिक्कत

मंगल पर नजर आई बत्तख?

मंगल पर नजर आई बत्तख?

वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर इन दिनों मंगल की सतह की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक बत्तख के आकार की चट्टान दिखाई दे रही। जिसको लेकर लोग तरह-तरह की बातें कर रहें। कुछ का कहना है कि वहां पहले जीवन था या फिर एलियंस की वजह से ये हुआ होगा। हो सकता है कि उन्होंने चट्टान को उस आकार में तराशा हो, जैसे पृथ्वी की पुरानी सभ्यताओं में लोग करते थे।

Comments
English summary
Staring eye of 30 km now seen on Mars european space agency
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X