• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

19 फरवरी को पहली बार भारत के दौरे पर दिल्‍ली पहुंचेगे सऊदी राजकुमार मोहम्‍मद बिन सलमान

|

रियाद। सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्‍मद बिन सलमान 19 फरवरी को भारत के दौरे पर आएंगे। सऊदी राजकुमार का यह पहला भारत दौरा और इस पर दुनिया भर की नजरें होंगी। मोहम्‍मद बिन सलमान का भारत दौरा तब हो रहा है जब जर्नलिस्‍ट जमाल खाशोगी की हत्‍या के आरोपों में वह बुरी तरह से घिरे हैं। खाशोगी की हत्‍या अक्‍टूबर में टर्की स्थित सऊदी अरब के दूतावास में हुई थी। खाशोगी की हत्‍या के बाद से ही लगातार मोहम्‍मद बिन सलमान की अंतरराष्‍ट्रीय बिरादरी में आलोचना हो रही है।

mohammed-bin-salman-india

भारत का अहम ऊर्जा साझीदार

सबसे बड़ा तेल निर्यातक सऊदी अरब भारत का प्रमुख ऊर्जा सुरक्षा साझेदार है। सऊदी अरब के प्रतिद्वंद्वी ईरान पर उसके परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका के प्रतिबंध लगाने के बाद नई दिल्ली के लिए ऊर्जा सुरक्षा का संकट पैदा हो गया है। माना जा रहा है कि उनके इस भारत दौरे पर ऊर्जा सुरक्षा और निवेश पर चर्चा हो सकती है। 33 वर्षीय सुल्‍तान को अक्‍सर एमबीएस कहकर भी संबोधित किया जाता है। बताया जा रहा है कि वह 16 फरवरी को पाकिस्‍तान जाएंगे। इसके बाद वह भारत का दौरा करेंगे। हालांकि इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू के दूसरे भारत दौरे की भी चर्चा हो रही थी। लेकिन अभी तक उनके दौरे को लेकर नेतन्‍याहू के ऑफिस की ओर से कुछ भी नहीं कहा गया है। इस वजह से इस पर कन्‍फ्यूजन बरकरार है।

सऊदी अरब और इराक दोनों ही देश भारत को कच्‍चे तेल की सप्‍लाई करते हैं। अमेरिका की ओर से इरान और वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब सऊदी अरब भारत के तेल बाजार पर अपनी नजरें जमाए हुए है। वहीं सऊदी अरब किद्दिया एंटरटेनमेंट सिटी के लिए भारत से निवेश को आकर्षित करना चाहता है। इस सिटी को 334 स्‍क्‍वॉयर किलोमीटर में तैयार करने की योजना है। यह एक मनोरंजन और थीम पार्क होगा जहां पर रेसिंग ट्रैक्‍स भी होंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Saudi Prince Mohammed Bin Salman to arrive In India on February 19.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X