• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

UK में 'एशियाई अमीरों' की लिस्ट में ऋषि सुनक-अक्षता का डेब्यू, जानें कौन-कौन 'भारतीय' हैं शामिल?

ब्रिटेन की राजनीति के अहम नाम बन चुके भारतीय मूल के ऋषि सुनक अब यूनाइटेड किंगटम के प्रधानमंत्री हैं और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भारत के सम्मानित कारोबारी नारायण मूर्ति की बेटी हैं।
Google Oneindia News

Asian Rich List 2022 Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और उनकी पत्नी (Akshata Murty) को यूनाइटेड किंगडम के 'एशियाई अमीरों' की लिस्ट में रखा गया है। वहीं, 'एशियन रिच लिस्ट 2022' में भारतीय मूल के एक और अमीर कारोबारी हिंदुजा परिवार को शीर्ष स्थान पर रखा गया है। इस लिस्ट में एशिया के उन लोगों को शामिल किया गया है, जो यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं और जिन्होंने अपने कारोबार की बदौलत अरबों की संपत्ति बनाई है।

कितनी है ऋषि सुनक की संपत्ति?

कितनी है ऋषि सुनक की संपत्ति?

ब्रिटेन की राजनीति के अहम नाम बन चुके भारतीय मूल के ऋषि सुनक अब यूनाइटेड किंगटम के प्रधानमंत्री हैं और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भारत के सम्मानित कारोबारी नारायण मूर्ति की बेटी हैं, जो सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, ऋषि सुनक की संपत्ति 790 मिलियन डॉलर आंकी गई है और उन्हें इस लिस्ट में 17वें नंबर पर रखा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार की एशियाई अमीरों की जो लिस्ट जारी की गई है, उसमें सभी अमीरों की संपत्ति को अगर एक साथ काउंट किया जाए, तो वो संपत्ति 113.2 अरब पाउंड होती है, जो पिछले साल की तुलना में 13.4 अरब पाउंड ज्यादा है।

लिस्ट में टॉप पर हिंदुजा परिवार

लिस्ट में टॉप पर हिंदुजा परिवार

'एशियन रिच लिस्ट 2022' की लिस्ट में हिंदुजा परिवार लगातार आठवीं बार 30.5 अरब पाउंड की अनुमानित संपत्ति के साथ शीर्ष पर है, और पिछले साल के मुकाबसे हिंदुजा परिवार की संपत्ति में इस साल 3 अरब डॉलर का इजाफा दर्ज किया गया है। लंदन के मेयर सादिक खान ने बुधवार रात वेस्टमिंस्टर पार्क प्लाजा होटल में 24वें वार्षिक एशियन बिजनेस अवार्ड्स में हिंदुजा समूह के को-चेयरमैन गोपीचंद हिंदुजा की बेटी रितु छाबड़िया को 'एशियन रिच लिस्ट 2022' की एक प्रति भेंट की है। आपको बता दें कि, हिंदुजा समूह एक इंडियन इंटरनेशनल ग्रुप है और ये समूह 11 अलग अलग क्षेत्रों में व्यापार करता है।

ब्रिटेन में एशियाई लोगों की तरक्की

ब्रिटेन में एशियाई लोगों की तरक्की

एशियन बिजनेस अवार्ड्स कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ओलिवर डाउडेन, जो एमपी, लैंकेस्टर के डची के चांसलर हैं, उन्होंने कहा कि, "हर साल, हम देखते हैं कि ब्रिटिश एशियाई समुदाय का कद लगातार बढ़ रहा है, जो व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है।" उन्होंने कहा कि, "अपने पूरे जीवन में, मैंने पहली बार ब्रिटिश एशियाई समुदाय की कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और उद्यमशीलता को देखा है। और निश्चित रूप से एक चांसलर के तौर पर काम करते हुए मेरे बॉस भी एक एशियाई हैं, जिनका नाम ऋषि सुनक है, जो मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं और यूनाइटेड किंगडम के पहले ब्रिटिश एशियाई प्रधान मंत्री हैं।" आपको बता दें कि, इस साल एशियाई अमीरों की लिस्ट में 16 ब्रिटिश-एशियन को शामिल किया गया है, जिसमें ऋषि सुनक भी शामिल हैं।

ऋषि सुनक बने हैं प्रधानमंत्री

ऋषि सुनक बने हैं प्रधानमंत्री

आपको बता दें कि, आज से ठीक एक महीने पहले 25 अक्टूबर को ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने थे और वो एशियाई मूल के पहले व्यक्ति बने, जो यूके के प्रधानमंत्री पद तक पहुंचे। फाइनेंस बैंकर से ब्रिटिश राजनीति में आए ऋषि सुनक ब्रिटेन के पिछले 210 सालों के राजनीतिक इतिहास में सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री हैं और पहले हिन्दू प्रधानमंत्री हैं। राजनीति में आने से पहले ऋषि सुनक साल 2001 से 2004 तक निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स के एनालिस्ट रह चुके हैं और अभी उनकी उम्र 42 साल है। आपको बता दें कि, ऋषि सुनक ब्रिटेन के सबसे अमीर सांसद हैं और साल 2015 में पहली बार यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद का चुनाव जीता था।

कितनी है पति-पत्नी की संपत्ति

कितनी है पति-पत्नी की संपत्ति

आपको बता दें कि, रिपोर्ट्स में कहा गया है कि, ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की कुल संपत्ति 15 मिलियन पाउंड है और दंपति के पास ब्रिटेन में अलग अलग जगहों पर तीन घर हैं। दो घर लंदन में हैं तो एक यॉर्कशायर में घर है। वहीं, ऋषि का एक घर अमेरिका के लॉस एंजिल्स में भी है। वहीं, बात अगर सिर्फ अक्षता की संपत्ति के बारे में की जाए, तो उनके पास इंफोसिस में 690 मिलियन पाउंड की संपत्ति है, जो इंफोसिस के कुल शेयर का 0.93 प्रतिशत है।

लिस्ट में और किन-किनके नाम?

लिस्ट में और किन-किनके नाम?

एशिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में श्री प्रकाश लोहिया एंड फैमिली की संपत्ति में भारी इजाफा देखा गया है और पिछले साल के मुकाबले उनकी संपत्ति में 5 अरब डॉलर का इजाफा दर्ज किया गया है और अब इस परिवार की कुल संपत्ति 8.8 अरब पाउंड हो गई है। वहीं, लक्ष्मी मित्तल और उनके बेटे आदित्य (12.8 बिलियन पाउंड) और प्रकाश लोहिया और परिवार (8.8 बिलियन पाउंड) और निर्मल सेठिया (6.5 बिलियन पाउंड) इस लिस्ट में शामिल हैं।

ISI प्रमुख से आर्मी चीफ बनने का सफर, 5 प्वाइंट में समझिए आसिम मुनीर कैसे बने PAK में सबसे शक्तिशालीISI प्रमुख से आर्मी चीफ बनने का सफर, 5 प्वाइंट में समझिए आसिम मुनीर कैसे बने PAK में सबसे शक्तिशाली

Comments
English summary
Rishi Sunki's entry in UK's Asian Rich List for the first time, know who are the rest of the 'Indians'?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X