• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बोलीविया: महिला मेयर को प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर खदेड़ा, लाल रंग लगाकर काट दिए बाल

|

सूक्रे। दक्षिण अमेरिकी देश बोलीविया में एक छोटे कस्बे की महिला मेयर के साथ प्रदर्शनकारियों ने काफी बुरा व्यवहार किया है। प्रदर्शनकारियों ने मेयर को नंगै पैर सड़कों पर खदेड़ा, उनपर लाल रंग लगाया और जबरन उनके बाल भी काट दिए। गवर्निंग मास पार्टी की पेट्रीसिया एरेस को कई घंटों के बाद विंटो में पुलिस ने बचाया। यहां विवादास्पद राष्ट्रपति चुनावों के बाद से सरकार के समर्थकों और विरोधियों के बीच हिंसक झड़पें हो रही हैं।

Patricia Arce, Bolivia, protest, mayor, मेयर, बोलीविया, प्रदर्शन, पेट्रीसिया एरेस

अभी तक ऐसी झड़पों में तीन लोगों की मौत हो गई है। 20 अक्टूबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद से यहां प्रदर्शन जारी हैं। सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के समूह ने विंटो में एक पुल को भी ब्लॉक कर दिया था। जो एक छोटा सा कस्बा है। ये केंद्रीय बेलीविया के कोचाबंबा प्रांत में स्थित है। यहां अफवाहें फैल रही हैं कि दो विपक्षी प्रदर्शनकारी वर्तमान राष्ट्रपति इवो मोरल्स के समर्थकों के साथ संघर्ष में मारे गए हैं।

प्रदर्शनकारी मेयर एरेस को इन मौतों के लिए जिम्मेदार मान रहे हैं। जिनमें से एक की बाद में पुष्टि भी हो गई है। बताया जा रहा है कि मेयर को हत्या करने वाली बताकर उनके खिलाफ नारे लगाए जा रहे थे। तभी मास्क पहने कुछ आदमी उन्हें नंगे पैर सड़कों पर खदेड़ते हुए पुल तक ले आए। इन लोगों ने मेयर को घुटनों पर बिठा दिया, उनके बाल काट दिए और उनके शरीर पर लाल रंग लगा दिया। केवल इतना ही इन लोगों ने मेयर को जबरन इस्तीफा पत्र पर हस्ताक्षर तक करने को भी कहा।

वीडियो भी हो रहा वायरल

घटना से जुड़ा एक वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है। जिसमें मेयर भागती हुई दिख रही हैं, लोगों की भड़ी उनके पीछे पड़ी है। तभी भीड़ उन्हें पकड़ लेती है और सड़क पर लिटा देती है। मेयर खुद को बचाने की पूरी कोशिश करती हैं, लेकिन वो कुछ नहीं कर पातीं। वह वीडियो में काफी घबराई हुई लग रही हैं।

पुलिस ने बचाया

पुलिस ने बचाया

हालांकि कुछ समय बाद यहां पुलिस पहुंच गई और एरेस को स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र तक लेकर गई। उनके कार्यालय को भी नुकसान पहुंचाया गया है। टाउन हॉल की खिड़कियों को तोड़ दिया गया है। जिस प्रदर्शकारी की मौत हुई है, उसकी पहचान 20 साल के लिंबर्ट गजमैन वासक्यू के तौर पर हुई है। जो एक छात्र था। डॉक्टरों का कहना है कि वासक्यू के सिर पर काफी चोट आई थी। दोनों पक्षों के विवाद के कारण तीन लोगों की मौत हुई है। वासक्यू मरने वाले तीसरे शख्स हैं।

चुनाव नतीजों में हुई धांधली

चुनाव नतीजों में हुई धांधली

विपक्षी नेताओं का कहना है कि चुनाव नतीजों में धांधली की गई है ताकि मोरल्स को एक बार फिर सत्ता मिल सके। मोरल्स साल 2006 से इस पद पर काबिज हैं। अंतिम परिणाम में मोरल्स को राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर में एकमुश्त जीतने के लिए जरूरी 10 फीसदी मतों की बढ़त दी गई थी। अमेरिकी राज्यों के संगठन (ओएएस) ने भी चुनाव नतीजों को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की है।

रेटिंग एजेंसी मूडीज से भारत को झटका, अर्थव्यवस्था के आउटलुक को किया नेगेटिव

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
protesters in bolivia drag mayor through streets forcibly cut her hair says report.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X