इन 9 ठिकानों पर पाकिस्तान ने छिपाए हैं अपने परमाणु हथियार

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

इस्लामाबाद। इंडियन एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र कर एक बार फिर दोनों देश के बीच माहौल को गर्म कर दिया है। धनोआ ने कहा था कि इस बार पाकिस्तान के न्यूक्लियर ठिकानों पर धावा बोला जाएगा। इस बयान के बाद दोनों पक्षों के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। पाकिस्तान ने इंडियन एयर फोर्स मार्शल के बयान पर जवाब देते हुए कहा कि अगर हमारे न्यूक्लियर ठिकानों को निशाना बनाया गया तो हम चुप नहीं बैठेंगे। पाकिस्तान ने हमेशा दावा किया है कि उनके पास भारत की तुलना में ज्यादा न्यूक्लियर हथियार है। हम आपको बताते हैं कि पाकिस्तान में न्यूक्लियर ठिकाने कहां-कहां है, जिसका खुलासा अमेरिका ने किया है।

पाकिस्तान के 9 ठिकानों पर है न्यूक्लियर प्रोग्राम

पाकिस्तान के 9 ठिकानों पर है न्यूक्लियर प्रोग्राम

फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट (FAS) ने दावा किया है पाकिस्तान के 9 ठिकानों पर न्यूक्लियर साइट है। हालांकि, इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान के इन न्यूक्लियर लोकेशन तक पंहुचना मुश्किल भी है। यह रिपोर्ट हैंस एम क्रिस्टेनसन और रोबर्ट एस नॉरिस ने जारी की है, जिसमें पाकिस्तान के ज्यादातर न्यूक्लियर ठिकाने पंजाब और सिंध प्रांत में हैं।

ये हैं पाक के 9 न्यूक्लियर लोकेशन

ये हैं पाक के 9 न्यूक्लियर लोकेशन

क्रिस्टेनसन के अनुसार, इनमें अकरो (सिंध), गुजरांवाला (पंजाब), खुज़दार (बलूचिस्तान), पानो अकील (सिंध), नेशनल डेवलपमेंट सेंटर, (फतहजांग), टरबाला अंडरग्राउंड डिपोट (खैबर, पख्तुंख्वा), वाह ऑर्डिनेंस फैसिलिटी (पंजाब), मसरूर डिपोट (कराची) तथा सरगोधा में पाकिस्तान के सीक्रेट न्यूक्लियर साइट है। इन सभी सीक्रेट न्यूक्लियर ठिकानों का पता सैटेलाइट तस्वीरों के जरीए लगाए गया है।

पाक तेजी से कर रहा है न्यूक्लियर प्रोग्राम पर काम

पाक तेजी से कर रहा है न्यूक्लियर प्रोग्राम पर काम

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस्लामाबाद के पश्चिम में स्थित कई फैसिलिटी, जहां पाकिस्तानी नेशनल डेवलपमेंट सेंटर है, वहां पर 'शाहीन-2' जो मीडियम रेंज बैलिस्टिक मिसाइल तथा 'बाबार' जो सतह से वार करने वाली क्रूज मिसाइल बनाने के लिए अहम है। इस रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान लगातार अपने हथियारों के जखिरों और न्यूक्लियर बम को बढ़ावा देने के लिए तेजी से काम कर रहा है।

पाक के न्यूक्लियर ठिकानों पर भारत की नजर

पाक के न्यूक्लियर ठिकानों पर भारत की नजर

पाकिस्तान के न्यूक्लियर ठिकानों का पता करने और नष्ट करने के लिए भारत और अमेरिका दोनों मिलकर पिछले कई टाइम से एकसाथ काम कर रहे हैं। इस बात का खुलासा पाकिस्तान के एक कॉलमनिस्ट मुरीन अकरम ने एक आर्टिकल में किया है। उनके अनुसार, भारत स्ट्रैटेजिक तरीके से पाकिस्तान के परमाणु हथियारों को जब्त या नष्ट करने के लिए काम कर रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan replies on BS Dhanoa's nuclear statement, here are 9 secret locations of Pak nuke sites

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.