• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इमरान सरकार ने अवाम की पीठ पर मारा महंगाई का चाबुक, पाकिस्तान में पेट्रोल 10 रुपये, डीजल 12 रुपये महंगा

|
Google Oneindia News

इस्लामाबाद, अक्टूबर 16: इमरान खान ने अपने नये पाकिस्तान में अवाम को महंगाई का एक और बड़ा तोहफा दिया है और तेल की कीमतों में भारी वृद्धि कर दी है। इमरान सरकार ने देश की जनता से वादा किया था, कि उनकी सरकार बनने के बाद महंगाई को पूरी तरह से कंट्रोल में कर लिया जाएगा, लेकिन इमरान खान जनता से किए गये अपने वादे में पूरी तरह से फेल नजर आ रहे है। पिछले महीने पाकिस्तान में बिजली की कीमत में भारी वृद्धि की गई थी और अब इमरान सरकार ने तेल की कीमतों में आग लगा दिया है। (सभी तस्वीर- प्रतीकात्मक)

तेल की कीमतों में भारी वृद्धि

तेल की कीमतों में भारी वृद्धि

पाकिस्तान सरकार ने शनिवार को पेट्रोल की कीमत में 10.49 रुपये प्रति लीटर और हाई स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमत में 12.44 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है, जिसके बाद पाकिस्तान के लोगों में भारी गुस्सा फूट पड़ा है। पाकिस्तानी वित्त विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, 16 अक्टूबर (आज) से प्रभावी पेट्रोल की नई कीमत अब 137.79 रुपये प्रति लीटर, जबकि हाई स्पीड डीजल 134.48 रुपये में बिकेगा। इस बीच पाकिस्तान में मिट्टी के तेल और हल्के डीजल तेल (एलडीओ) की कीमतों में क्रमश: 10.95 रुपये और 8.84 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई। केरोसिन की नई कीमत 110.26 रुपये प्रति लीटर और एलडीओ की 108.35 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

पाकिस्तान में महंगाई से त्राहिमाम

पाकिस्तान में महंगाई से त्राहिमाम

पाकिस्तान में अब पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत सवा सौ रुपये से ज्यादा हो चुकी है और बिजली दर पहले ही 13 रुपये यूनिट से ज्यादा है। लिहाजा आम लोगों का पाकिस्तान में जीना मुश्किल हो रहा है। पाकिस्तान में खाद्य उत्पाद पहले से ही काफी ज्यादा महंगा है और आम लोग इमरान सरकार से गुहार लगा रहे हैं, कि उन्हें उनका पुराना पाकिस्तान ही लौटा दें। पाकिस्तान सरकार की अधिसूचना में कहा गया है कि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें 85 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बढ़ी हैं जो अक्टूबर 2018 के बाद सबसे अधिक है। जिसकी वजह से पाकिस्तान सरकार को तेल और डीजल की कीमतों में इजाफा करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। पाकिस्तान सरकार ने दावा किया है, कि उसने काफी ज्यादा रियायत देश की अवाम को पहले ही दे रखी है।

इमरान सरकार के खिलाफ गुस्सा

इमरान सरकार के खिलाफ गुस्सा

पाकिस्तान में इस महीने की शुरूआत में सरकार ने 4 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल महंगा कर दिया था और अब 10 रुपये और ज्यादा पेट्रोल महंगा कर दिया है, जिसके बाद पाकिस्तानी अवाम में भारी गुस्सा देखा जा रहा है। पाकिस्तान के सूचना राज्य मंत्री फारुख हबीब ने कीमतों में बढ़ोतरी का बचाव करते हुए कहा कि, अंतरराष्ट्रीय पेट्रोलियम कीमतों की तुलना में यह अभी भी कम है। उन्होंने कहा कि, अंतर्राष्ट्रीय कीमतों में 13.5 प्रतिशत का इजाफा हुआ है, जिसका असर देश पर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि, पाकिस्तान में पेट्रोलिय उत्पादों के दाम में सिर्फ 8 प्रतिशत का ही इजाफा किया गया है और पाकिस्तान सरकार के राजस्व को भारी नुकसान हो रहा है।

    Amit Shah के Surgical Strike वाले बयान पर Pakistan ने दी प्रतिक्रिया, कही ये बात | वनइंडिया हिंदी

    पेट्रोल बम से आएगी भुखमरी- विपक्ष

    पीएमएल-एन के नेता शहबाज शरीफ ने पेट्रोल की कीमतों में हालिया बढ़ोतरी की आलोचना करते हुए इसे 'बेहद शर्मनाक' बताया और कहा कि यह 'लोगों को भुखमरी के कगार पर धकेल देगा'। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, "इस चयनित पीटीआई शासन ने दैनिक उपयोग की वस्तुओं की कीमतों में एक और वृद्धि के रूप में लोगों पर अत्यधिक क्रूरता का मुजाहिरा किया है, जिसे बयां करने के लिए कोई शब्द नहीं है।" उन्होंने लिखा कि, "पेट्रोल बम के साथ ये नवीनतम बढ़ोतरी लोगों को भुखमरी के कगार पर धकेल देगी। बेहद शर्मनाक!"

    ''आम आदमी की जिंदगी होगी बर्बाद''

    पाक सरजमीन पार्टी (पीएसपी) के अध्यक्ष सैयद मुस्तफा कमाल ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत बढ़ाने के लिए इमरान सरकार की जमकर आलोचना की है और कहा है कि इमरान सरकार ने आम आदमी को भुख से मरने के लिए मजबूर कर दिया है। कराची में एक मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि, "यह इतनी बार दोहराया गया है कि अब यह कहना भी अजीब लगता है कि सरकार [आम आदमी की परवाह नहीं करती]।" उन्होंने कहा कि, 10 मिलियन नौकरियां देना भूल जाओ, जिनके पास पहले से नौकरी थी वे भी अब बेरोजगार हैं।

    चीन ने दोस्त पाकिस्तान को दिखाई औकात, 38 मिलियन डॉलर का मांगा मुआवजा, बिजली प्रोजेक्ट पर जड़ा तालाचीन ने दोस्त पाकिस्तान को दिखाई औकात, 38 मिलियन डॉलर का मांगा मुआवजा, बिजली प्रोजेक्ट पर जड़ा ताला

    Comments
    English summary
    The Imran government has increased oil prices drastically in Pakistan. The price of petrol in Pakistan has been increased by Rs 10, the price of diesel by Rs 12.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X