ये 6 कंपनियां मंगल पर बनाएंगी आपका आशियाना

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नयी दिल्ली। मंगल पर बस्तियां बनाने का काम अब जल्द शुरू कर दिया जाएगा। मिशन मंगल के तहत नासा ने ऐसी 6 कंपनियों का चुनाव किया है तो मंगल पर आशियाना तैयार करेगी। इन कंपनियों की मदद से नासा मंगल ग्रह पर बस्तियां विकसित करने काम करेगा।

 mars mission

नासा ने मंगल पर भविष्य में भेजे जाने वाले मानव मिशनों के लिए बस्तियां विकसित करने के लिए 6 अमेरिकी कंपनियों का चयन किया है। नासा ने अपने इस अहम प्रोग्राम के लिए अमेरिका की कंपनियां बिगेलो एयरोस्पेस, बोइंग, लॉकहीड मार्टिन, ऑर्बिटल एटीके, सीएरा नेवाडा कारपोरेशन्स स्पेस सिस्टम्स ओर नैनोरैक्स का चुनाव किया है।

हैबिटेशन सिस्टम्स के तहत नासा मंगल पर लोगों को सुरक्षित स्थान मुहैया कराने की दिशा में काम कर रही है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के एडवान्स्ड एक्सप्लोरेशन सिस्टम्स के निदेशक जेसन क्रूजैन के मुताबिक वो मंगल के साथ-साथ अंतरिक्ष में मनुष्यों को भेजने के लिए अपनी योजना का विस्तार कर रहे हैं।

जिसकी मदद से मंगल पर बस्तियों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नासा इस योजना पर काम कर रहा है कि मनुष्य मंगल ग्रह पर बिना पृथ्वी से मालवाहक आपूर्ति के महीनों और सालों तक रह सके।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In a bid to help advance the manned flight to Red Planet, the US space agency has selected six US companies to develop ground prototypes and concepts for deep space habitats.
Please Wait while comments are loading...