पीएम मोदी ने नेतन्याहू को दिया एक खास तोहफा, जानिए उसके बारे में...

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

तेल अवीव। भारत के पीएम नरेंद्र मोदी इस वक्त इजरायल की ऐतिहासिक यात्रा पर हैं, पूरे विश्व कि निगाहें इस दौरे पर लगी है। मोदी का जिस तरह से वहां पर वार्म वेलकम हुआ है, उसने इस दौरे की अहमियत से लोगों को वाकिफ भी करा दिया है।

पीएम मोदी के दौरे से भारत से ज्यादा इजरायल खुश, जानिए इसकी वजह?

भारत की परंपरा का बखूबी पालन करते हुए पीएम मोदी ने भी पूरे देशवासियों की ओर से प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को  केरल से लाई गई दो अवशेषों की प्रतिकृतियां भेंट की हैं।

क्या है खासियत?

क्या है खासियत?

आपको बता दें ये वो प्रतिकृतियां हैं, जिन्हें भारत में यहूदियों के लंबे इंतिहास की मुख्य कलाकृतियों के रूप में माना जाता है। पीएम मोदी के ट्वीट के मुताबिक इनमें दो अलग-अलग ताबें की प्लेट्स थीं जो माना जाता है कि 9-10वीं सदी में लिखी गई हैं।

पहला सेट

पहली तांबे की प्लेट को हिंदू राजा चेरामन पेरूमल द्वारा यहूदी नेता जोसफ रब्बान को वंशानुगत शाही विशेषाधिकारों और रियाअतों के अनुदान का वर्णन करने वाला एक राजपत्र माना जाता है।

दूसरा सेट

तांबे की प्लेट्स का दूसरा सेट भारत के साथ यहूदी व्यापार के इतिहास का प्रारंभिक दस्तावेज है,इस प्लेट में स्थानीय हिंदू शासक द्वारा एक चर्च को दिए गए भूमि के अनुदान और कर विशेषाधिकारों का वर्णन है।

खास बात

ये दोनों प्रतिकृतियां केरल के तिरुवल्ला में मलंकर मार थोमा सीरियन चर्च के सहयोग से मिली हैं और भारतीय इतिहास के अमूल्य राज के बारे में बताती हैं।

भारत के पहले प्रधानमंत्री

गौरतलब है कि पीएम मोदी इजराइल का दौरा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं, इस दौरान इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिंदी में 'स्वागत है मेरे दोस्त' कहते हुए गर्मजोशी से स्वागत किया, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत का ही नहीं बल्कि विश्व का महान नेता कहा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi on Tuesday night gifted his Israeli counterpart Benjamin Netanyahu replicas of two sets of relics from Kerala, regarded as key artefacts of the long Jewish history in India.
Please Wait while comments are loading...