• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस को लैब में तैयार किए जाने के सबूत नहीं, जानवरों से उत्पन्न होने की अधिक संभावना: WHO

|

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से मंगलवार को एक बयान जारी करके कहा गया है कि जो तथ्य हमारे पास मौजूद हैं उसके आधार पर कहा जा सकता है कि कोरोना वायरस चीन में जानवरों से उत्पन्न हुआ है, नाकि इसे किसी लैब में तैयार किया गया है। इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उनकी सरकार यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि यह वायरस चीन के वुहान की लैब में तैयार हुआ है, जहां से यह पूरी दुनिया में फैल गया और वैश्विक महामारी बन गया।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

corona

लैब में उत्पन्न नहीं किया गया

विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रवक्ता पेडेला चैब ने कहा कि सभी मौजूदा तथ्यों के आधार पर कहा जा सकता है कि यह वायरस जानवरों से उत्पन्न हुआ और यह किसी लैब में तैयार नहीं किया गया है। उन्होंने कहा था कि संभव है कि यह वायरस जानवरों से उत्पन्न हुआ हो। हालांकि यह साफ नहीं है कि यह जानवरों से इंसानों में कैसे पहुंचा, लेकिन संभव है कि यह किसी जानवर से ही इंसान में पहुंचा हो। संभव है कि यह वायरस चमगादड़ में उत्पन्न हुआ हो, लेकिन यह इंसान में कैसे आया यह साफ नहीं है।

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

अमेरिका में मौत का आंकड़ा 45 हजार के पार

बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर जारी है। यहां हर रोज हजारों की संख्या में लोगों की इस वायरस के चलते मौत हो रही है। पिछले 24 घंटों में अमेरिका में 2700 लोगों की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई है। इसके साथ ही अमेरिका में कोरोना वायरस से अबतक 45000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कुल संक्रमित लोगों की संख्या 800000 को पार कर गई है। पिछले 24 घंटों में 40 हजार नए कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। वहीं कोरोना वायरस के चलते देश में आई आर्थिक मंदी के चलते अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 60 दिन के लिए ग्रीन कार्ड पर रोक लगा दी है।

भारत में 600 से अधिक मौत

भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 603 हो गई है, जबकि इसकी चपेट में कुल 18985 लोग आ चुके हैं। इस वायरस से संक्रमित 15122 सक्रिय मामले हैं, जबकि 3260 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। नोएडा-दिल्‍ली बॉर्डर को पूरी तरह सील कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें- अमेरिका में Coronavirus मरीजों का इलाज कर रही हैं मिल्‍खा सिंह की बेटी मोना सिंह, इमरजेंसी वार्ड में है तैनाती

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Most likely coronavirus originated from animal not in lab says WHO.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X