• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

2021 की बड़ी खबर, उत्तर कोरिया के तानाशाह Kim Jong Un ने पहली बार मानी अपनी गलती

|

प्योंगयोंग। Kim Jong Un Party Congress: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग कभी गलत नहीं होते। और अगर होते भी हों तो कोई उनसे कहने की हिम्मत नहीं कर सकता क्योंकि वे विरोधियों को सख्त सजा देने के लिए कुख्यात हैं। लेकिन पहली बार किम जोंग उन ने अपनी गलती मानी है। किम ने स्वीकार किया है कि उनकी आर्थिक योजना लगभग सभी क्षेत्रों में नीचे की तरफ आई है। उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया के मुताबिक किम ने ये बात पार्टी कांग्रेस की 5 साल बाद हुई दुर्लभ बैठक में कही है।

5 साल हो रही पार्टी कांग्रेस

5 साल हो रही पार्टी कांग्रेस

उत्तर कोरिया में पार्टी कांग्रेस की बैठक 5 साल में सिर्फ एक बार होती है। कई बार इसे नहीं भी किया जाता रहा। 70 सालों में यह सिर्फ 8वीं बैठक है। किम के पिता और उत्तर कोरिया के पूर्व तानाशाह किम जोंग इल ने अपने पूरे कार्यकाल में कभी भी पार्टी कांग्रेस नहीं बुलाई। अब किम जोंग उन हर 5 साल पर पार्टी कांग्रेस बुलाते रहे हैं। इस बार कांग्रेस की बैठक ऐसे समय में हो रही है जब जल्द ही अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प की जगह जो बाइडेन राष्ट्रपति बनने वाले हैं।

डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया से बातचीत शुरू की थी और उनकी किम जोंग उन से ऐतिहासिक मुलाकात भी हुई थी। इस दौरान अमेरिका द्वारा उत्तर कोरिया को प्रतिबंधों में राहत देने को लेकर बातचीत शुरू हुई थी लेकिन बदले में उत्तर कोरिया अमेरिका को कुछ ठोस भरोसा नहीं दे सका जिसके चलते बातचीत में गतिरोध आ गया। तब से दोनों देशों के रिश्ते ठंडे पड़े हैं। इसके साथ ही उत्तर कोरिया अपने प्रमुख सहयोगी और पड़ोसी चीन में फैले कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने बॉर्डर पूरी तरह बंद करने के चलते एकदम से अलग-थलग पड़ा हुआ है।

पार्टी कांग्रेस में 7000 लोगों ने लिया हिस्सा

पार्टी कांग्रेस में 7000 लोगों ने लिया हिस्सा

कोरिया की सरकारी समाचार संस्था कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने बताया कि मंगलवार को राजधानी प्योंगयोंग में पार्टी कांग्रेस शुरू की गई है। पार्टी द्वारा नियंत्रित समाचार पत्र में जो तस्वीरें दिखाई गई हैं उसके मुताबिक करीब 7000 लोगों ने एक बड़े हाल में आयोजित कांग्रेस में हिस्सा लिया। इस दौरान लोगों ने मास्क नहीं पहन रखा था।

केसीएनए के मुताबिक पहले दिन कामों की समीक्षा करते हुए उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर ने कहा पिछले 5 सालों में विकास को लेकर रखे गए लक्ष्यों को हासिल करने में सभी क्षेत्रों में हम पीछे रहे हैं। इस योजना को पिछले साल चुपचाप आगे बढ़ा दिया गया था।

काले सूट पहने किम ने कहा हम अपने अनुभवों, सबक और अपनी गलतियों का बड़े पैमाने पर विश्लेषण करेंगे। हालांकि किम किस गलती की बात कर रहे थे इस बारे में केसीएनए ने कोई जानकारी नहीं दी है। साथ ही किम ने अपने भाषण में वाशिंगटन ने अपने पुराने प्रतिद्वंदी दक्षिण कोरिया के बारे में क्या कहा इस बारे में भी नहीं बताया गया है।

उत्तर कोरिया पर बढ़ा है दबाव

उत्तर कोरिया पर बढ़ा है दबाव

कोरोना वायरस महामारी के चलते उत्तर कोरिया पर दबाव और बढ़ा है। उत्तर कोरिया ने अपनी सीमा बंद कर रखी है। अपने सबसे प्रमुख सहयोगी चीन के साथ उसका व्यापार सामान्य से भी बहुत कम हो गया है। यही नहीं उत्तर कोरिया में मौजूद कई दूतावास बंद हो चुके हैं जबकि बाकियों ने अपने प्रतिनिधियों की संख्या काफी घटा दी है।

उत्तर कोरिया दावा करता है कि उसके यहां कोरोना वायरस का एक भी केस नहीं है। हालांकि इस दावे पर संदेह किया जाता है। लेकिन गर्मियों में आने वाली बाढ़ ने देश पर आर्थिक बोझ बढ़ा दिया है। विश्लेषकों का कहना है कि कांग्रेस का बड़ा हिस्सा घरेलू मुद्दे पर फोकस रहने वाला है कि किस तरह देश को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। साथ ही नई आर्थिक योजना भी जारी की जा सकती है। सरकारी अखबार ने रविवार को किम के प्रति अटूट निष्ठा का आह्वान करते हुए लिखा कि साल को सफल बनाने के लिए एकजुट भावना होनी आवश्यक थी।

क्या है उत्तर कोरिया की पार्टी कांग्रेस ?

क्या है उत्तर कोरिया की पार्टी कांग्रेस ?

उत्तर कोरिया की पार्टी कांग्रेस देश की इकलौती सत्ताधारी पार्टी की बैठक है जिसमें पार्टी के नेतृत्व को आगे के लिए मान्यता दी जाती है। इस बैठक में देश की नीतियों में परिवर्तन के साथ ही पार्टी के बड़े पदों पर बदलाव को भी मंजूरी मिलती है। हालांकि यह एक कवायद भर है क्योंकि पार्टी सभी लोग सुप्रीम लीडर के वफादार ही भरे होते हैं और किम की इच्छा से ही किसी को पद दिया जाता है। कांग्रेस का काम सुप्रीम लीडर की इच्छा पर मुहर लगाना भर होता है।

इस बैठक ने एक बार फिर किम की बहन और प्रमुख सलाहकार किम यो जोंग की बढ़ती ताकत को दिखाया है। किम यो जोंग कांग्रेस के अध्यक्ष मंडल के लिए चुने गए पदाधिकारियों में शामिल थीं। पिछली कांग्रेस 2016 में की गई थी जो कि 40 सालों में पहली बार हुई थी जिसमें किम जोंग उन को देश के सुप्रीम लीडर के रूप में स्थापित किया गया था। किम के पिता ने कभी भी पार्टी कांग्रेस नहीं बुलाई थी।

किम जोंग उन ने खुद को किया कोरोना से सुरक्षित, गुपचुप तरीके से लगवा ली चाइनीज वैक्सीन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Kim Jong Un Party Congress supreme leader admitted mistakes
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X