• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

हजारों करोड़ की लॉटरी जीतने के बाद पैसे आखिर कहां खर्च करते हैं विजेता ?

करोड़ों-अरबों रुपये लॉटरी में जीतने वाले पैसों का करते क्या हैं? ये सवाल सबके मन में उठता है। कुछ लोग पैसों के इस्तेमाल की योजना सार्वजनिक करते हैं। पढ़िए करोड़ों रुपये खर्च करने के लिए लॉटरी विजेताओं ने क्या तरीके अपनाए
Google Oneindia News

लंदन, 20 जून : लॉटरी में पैसे जीतना सपना सच होने की तरह लगता है। अगर लॉटरी में मिलने वाली रकम 'छप्परफाड़ दौलत' (Jackpot Lottery Money) हो तब तो कहने की क्या ? लॉटरी की टिकट पर कई लोगों को 1000 करोड़ से अधिक रुपये जीतने का सौभाग्य मिला है। ब्रिटेन की EuroMillions में इतिहास की सबसे बड़ी लॉटरी लगी है। 195 मिलियन पाउंड यानी भारतीय करेंसी में 1874 करोड़ 56.62 लाख रुपये। विनर ने अपना नाम शेयर नहीं किया है। यूनाइटेडड किंगडम की नेशनल लॉटरी में अब तक केवल 15 लोग ऐसे में हैं, जिन्हें 100 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि मिली है। इनमें भी महज तीन लोगों ने अपनी पहचान सार्वजनिक की है। ऐसे में जानना दिलचस्प है कि करोड़ों-अरबों रुपये जीने वाले धनकुबेर बनने के बाद पैसों का करते क्या हैं ?

lottery money use

Jackpot Lottery Winner लेकिन पत्नी...

ब्रिटेन की यूरोमिलियंस लॉटरी में पिछला रिकॉर्ड जैकपॉट अमाउंट 184 मिलियन पाउंड का था। दंपती को मिली ये मोटी रकम भारतीय करेंसी में लगभग 1762 करोड़ रुपये होती है। 10 साल पहले साल 2012 में 148 मिलियन पाउंड की लॉटरी लगी थी। पति-पत्नी के हाथ लगा ये जैकपॉट सुर्खियों में रहा था। हालांकि, कुछ ही समय के बाद दोनों का तलाक हो गया और लॉटरी के 1417.96 करोड़ रुपये का बंटवारा भी हुआ। ऐसे ही कई और मामले हैं, जहां लॉटरी विनर्स ने सार्वजनिक किया कि वे जीतने वाले पैसों का क्या करते हैं। पढ़िए रिपोर्ट

टीचर ने जीते 1140 करोड़ !

टीचर ने जीते 1140 करोड़ !

साल 2019 में 1140.08 करोड़ रुपये से अधिक 115 मिलियन पाउंड की जैकपॉट लॉटरी जीतने वाले फ्रांसेस कोनोली और उनके पति पैट्रिक ने अरबों रुपये जीतने के बाद लग्जरी वाली लाइफ जीने का फैसला नहीं लिया। फ्रांसेस कोनोली पूर्व सामाजिक कार्यकर्ता और शिक्षक हैं।

575.44 करोड़ चैरिटी के लिए दान

575.44 करोड़ चैरिटी के लिए दान

2019 में न्यू ईयर डे के दिन लगभग 1140.08 करोड़ रुपये जीतने वाले फ्रांसेस कोनोली और उनके पति पैट्रिक ने पहले 60 मिलियन पाउंड चैरिटी के लिए दान कर दिया। लॉटरी जीतने की बात दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करते हुए दोनों ने बताया कि उन्हें दूसरों की मदद करने का इतना शौक है कि इसे लत कहा जा सकता है।

चैरिटी से लोगों को भावनात्मक मदद

चैरिटी से लोगों को भावनात्मक मदद

दी डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तरी आयरलैंड की 55 वर्षीय टीचर कोनोली ने चैरिटी बजट शेयर करते हुए 2032 तक के दान की प्लानिंग बताई। उन्होंने कहा कि पति भी इस चैरिटी पर सहमत हैं। कोनोली बताती हैं कि पैसे से हो या अपना समय देकर, उन्हें स्वेच्छा से दूसरों की मदद करते देख लॉकडाउन के दौरान कई लोगों को भावनात्मक मदद मिली।

मां के नाम पर चैरिटेबल ट्रस्ट

मां के नाम पर चैरिटेबल ट्रस्ट

लॉटरी विजेता- कोनोली ने दो चैरिटेबल फाउंडेशन स्थापित किए हैं, एक का नाम उनकी दिवंगत मां कैथलीन ग्राहम के नाम पर रखा गया है। हार्टलेपूल में पीएफसी ट्रस्ट स्थापित करने वाली ये दंपती 30 वर्षों से यहीं रह रहे हैं। फ्रांसेस कोनोली और उनके पति पैट्रिक तीन बेटियों के माता-पिता हैं। सबसे बड़ी बेटी का नाम कैटरिना है। दो बेटियां जुड़वां हैं- फियोना और नताली। कोनोली बताती हैं कि पैसे फालतू नहीं हैं। वे नाव जैसी विलासिता की चीजों को खरीदने की इच्छा नहीं रखतीं।

बीवी ने 12.46 लाख की टेबल खरीदी, पति को सेकेंड हैंड कार पसंद

बीवी ने 12.46 लाख की टेबल खरीदी, पति को सेकेंड हैंड कार पसंद

EuroMillions Lottery Jackpot में 1140.08 करोड़ रुपये से अधिक जीतने के बाद कोनोली का सबसे बड़ा खर्च काउंटी डरहम में सात एकड़ जमीन पर हुआ। छह बेडरूम का घर खरीदा गया। कोनोली के पति सेकेंड हैंड कार एस्टन मार्टिन (Aston Martin) ड्राइव करते हैं। हालांकि, कोनोली ने कंसोल टेबल (console table) पर 12.46 लाख खर्च किए (13,000 पाउंड)। जो उनके पति को पसंद नहीं आया।

1419 करोड़ रुपये जीते

1419 करोड़ रुपये जीते

दी डेली मेल में 100 मिलियन पाउंड से अधिक की EuroMillions Lottery विजेताओं के बारे में कहा गया कि अगस्त 2012 में एड्रियन और गिलियन बेफोर्ड ने 148 मिलियन पाउंड (1419.38 करोड़) का जैकपॉट जीता था। एड्रियन बेफोर्ड और उनकी पत्नी गिलियन इंग्लैंड के शहर सफ़ोक में रहते हैं। इस खबर में बताया गया कि मिस्टर एंड मिसेज बेफोर्ड ने यूरोमिलियंस ड्रॉ में 190 मिलियन यूरो जीते, जो कि जो अगस्त 2012 में कन्वर्ट होने पर 148 मिलियन से अधिक की राशि थी।

Jackpot जीतने के बाद टूट गई शादी

Jackpot जीतने के बाद टूट गई शादी

दंपती ने अपनी जीत के बाद सिनेमा और बिलियर्ड्स रूम के साथ कैम्ब्रिजशायर में ग्रेड- II सूचीबद्ध संपत्ति खरीदी। हालांकि, एक साल के भीतर ही दोनों की शादी टूट गई। 1419 करोड़ बांटे गए। गिलियन अपने आधे हिस्से के साथ स्कॉटलैंड वापस चली गईं, जहां उन्होंने एक प्रॉपर्टी कंपनी शुरू की। इसके बाद उन्होंने दोबारा शादी की। उनके दूसरे पति के साथ उन्होंने अपने तीसरे बच्चे को जन्म दिया। बेफोर्ड ग्रेड 2 सूचीबद्ध संपत्ति में बने रहे लेकिन रिश्तों में नाकाम रहने के बाद प्रॉपर्टी बेचकर वे भी बच्चों के करीब रहने के लिए उत्तरी इंग्लैंड में शिफ्ट हो गए।

करोड़पति बनने के बाद फर्नीचर खरीदे

करोड़पति बनने के बाद फर्नीचर खरीदे

195 मिलियन पाउंड की रिकॉर्ड लॉटरी से पहले का रिकॉर्ड 184 मिलियन पाउंड का था। यानी करीब 1762 करोड़ रुपये। इस छप्परफाड़ दौलत के मालिक 49 वर्षीय जो थ्वाइट और ग्लूस्टरशायर के 46 वर्षीय जेस थ्वाइट (EuroMillions Jackpot Joe Thwaite Jess Thwaite) नाम के दंपती बने थे। मई, 2022 में 1762 करोड़ रुपये जीतने वाले संचार बिक्री इंजीनियर (communications sales engineer) 49 वर्षीय जो थ्वाइट हेयरड्रेसिंग सैलून चलाते हैं। करोड़पति बनने के बाद उन्होंने सबसे पहले फर्नीचर की खरीदारी की थी। दी डेली मेल की रिपोर्ट में जेस थ्वाइट ने बताया, बेडरूम का फर्नीचर खरीदने के अलावा हमने दराजों की एक संदूक और एक अलमारी खरीदी। 1762 करोड़ रुपये जीतने के बाद दंपती ने बताया, हमें जीतने का एहसास वास्तविक नहीं लगा, लेकिन जीत हमें सपने देखने का समय देती है, जो हमने पहले कभी नहीं देखा।'

लॉटरी की जीत परिवार के साथ शेयर करेंगे

लॉटरी की जीत परिवार के साथ शेयर करेंगे

जेस थ्वाइट अपनी मां कैरोलिन और बहन रेबेका के साथ ट्यूकेसबरी शहर में हेयरड्रेसिंग सैलून का व्यावसायिक पक्ष देखती हैं। दंपती आठ साल की जुड़वां बेटियों के माता-पिता हैं। इससे पहले मिस्टर थ्वाइट की पहली शादी से दो बेटियां हैं जो यूनिवर्सिटी में पढ़ती हैं। दंपती ने लॉटरी की रकम के बारे में कहा कि जीत विस्तारित परिवार के साथ शेयर करेंगे। मिस्टर थ्वाइट की पहली पत्नी ने बताया कि लॉटरी में जैकपॉट जीतने की खबर सुनने के बाद उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था। कुछ समय पहले तक चार बेडरूम वाले घर में रहने वाली दंपती की प्राथमिकता अपना कामकाज था, लेकिन EuroMillions लॉटरी के बाद उन्होंने स्वीकार किया कि उनके दोनों बच्चे 'हमेशा हवाई जाने की बात करते हैं।' (Joe and Jess Thwaite फोटो सौजन्य- ट्विटर @FootyAccums)

1543 करोड़ रुपये की लॉटरी

1543 करोड़ रुपये की लॉटरी

थ्वाइट दंपती से पहले एक गुमनाम टिकट धारक ने अक्टूबर 2019 में 170 मिलियन का जैकपॉट जीतने का दावा किया था। चौथे नंबर पर सबसे बड़ा विजेता EuroMillions लॉटरी विजेता के रूप में उत्तरी आयरशायर के कॉलिन और क्रिस वीर (Colin and Chris Weir) का नाम है। इन्होंने जुलाई 2011 में 161,653,000 मिलियन जीते। भारतीय करेंसी में ये 1543 करोड़ रुपये होती है। कॉलिन वियर ने जीत की राशि में 2.5 मिलियन पाउंड पार्टिक थीस्ल फुटबॉल क्लब (Partick Thistle football club) में निवेश किया। बाद में उन्होंने क्लब में 55% हिस्सेदारी हासिल की। दिसंबर 2019 में 71 वर्ष की आयु में कॉलिन की मौत हो गई। इसी साल क्रिस के साथ उनका तलाक भी हुआ था।

Jackpot मिलने पर 38 साल पुराना रिश्ता टूटा

Jackpot मिलने पर 38 साल पुराना रिश्ता टूटा

62 वर्षीय मिस्टर एंड मिसेज वियर की शादी के 38 साल हो चुके थे। दी डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में मौत से करीब एक साल पहले से दोनों अलग रह रहे थे। उनके दो बच्चे एक साथ थे, कार्ली और जेमी। मिस्टर वियर ने अपने फुटबॉल प्रेम के कारण जैग्स को थीस्ल वियर यूथ एकेडमी (Thistle Weir Youth Academy) की स्थापना में भी मदद की। वियर एसटीवी के पूर्व कैमरामैन रहे थे। EuroMillions लॉटरी में 1,61,653,000 पाउंड जीतने के बाद वियर स्कॉटलैंड में 22वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

तीन बेडरूम के घर से सपनों के महल में पहुंचे

तीन बेडरूम के घर से सपनों के महल में पहुंचे

लॉटरी जैकपॉट जीतने के बाद मिस्टर वियर ने जो पहला सामान खरीदा, वह था स्कॉट्सपोर्ट के दिग्गज आर्थर मोंटफोर्ड (Scotsport legend Arthur Montford) द्वारा पहनी गई स्पोर्ट्स जैकेट थी। खुद के लिए कई घर खरीदने के बाद वियर ने अपने करीबी दोस्तों के लिए भी घर खरीदे। वियर दंपती के बेटे जेमी कॉल सेंटर में काम करते थे। बेटी कार्ली फोटोग्राफी की पढ़ाई कर रही थीं। EuroMillions लॉटरी जीतना वियर के लिए लाइफ चेंजिंग साबित हुआ। तीन बेडरूम वाले घर से निकलकर दंपती Knock House नाम की हवेली में रहने चली गई। 23 एकड़ में बनी इस आलीशान हवेली में सिनेमा और पूल जैसी आलीशान सुविधाएं थीं। पहाड़ियों में जंगल और बगीचों और घोड़ों के अस्तबल वाला इनका घर किसी सपनों के महल से कम नहीं । 8.14 करोड़ रुपये (850, 000 पाउंड) में खरीदी इस प्रॉपर्टी को एक विदेशी ट्रस्ट को साल 2016 में करीब 13.41 करोड़ रुपये (1.4 मिलियन पाउंड) में बेचा गया। सुजुकी कार के जोड़े को बदलकर वियर ने उनके परिवार और दोस्तों के लिए 1.53 करोड़ रुपये (1,60,000 पाउंड) में कारों का बेड़ा (fleet of cars) खरीदा।

ये भी पढ़ें- छप्परफाड़ दौलत : लॉटरी में मिला Jackpot, पैसे इतने कि खरीद लेगा एलन मस्क की प्रॉपर्टीये भी पढ़ें- छप्परफाड़ दौलत : लॉटरी में मिला Jackpot, पैसे इतने कि खरीद लेगा एलन मस्क की प्रॉपर्टी

Comments
English summary
Record EuroMillions jackpot in UK. know about jackpot lottery winner money using ways.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X