• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

क्या सच में होते हैं एलियन? NASA के चीफ ने सीधा एक लाइन में दिया जवाब, सारा कन्फ्यूजन हो जाएगा दूर

हम हमेशा एलियन और उसे जुड़ी खबरों को पढ़ते हैं लेकिन इसपर यकीन कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है। कई लोगों के दिमाग में एलियंस के अस्तित्व को लेकर हमेशा सवाल होता है। लेकिन नासा के प्रमुख बिल नेल्सन ने एलियंस होते हैं या नहीं, इसको लेकर सारा कन्फ्यूजन दूर कर दिया है। बिल नेल्सन ने कहा है कि एलियंस का अस्तित्व है क्योंकि ये ब्रह्मांड इतना बड़ा है।

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 जून: हम हमेशा एलियन और उसे जुड़ी खबरों को पढ़ते हैं लेकिन इसपर यकीन कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है। कई लोगों के दिमाग में एलियंस के अस्तित्व को लेकर हमेशा सवाल होता है। लेकिन नासा के प्रमुख बिल नेल्सन ने एलियंस होते हैं या नहीं, इसको लेकर सारा कन्फ्यूजन दूर कर दिया है। पूर्व अंतरिक्ष यात्री और वर्तमान में नासा के चीफ बिल नेल्सन ने कहा है कि एलियंस का अस्तित्व है क्योंकि ये ब्रह्मांड इतना बड़ा है। इसलिए हम ऐसा बिल्कुल नहीं कह सकते हैं कि ब्रह्मांड में एलियंस नहीं है।

'एलियन के होने की प्रबल संभावना है...'

'एलियन के होने की प्रबल संभावना है...'

बिल नेल्सन ने कहा है कि यह संभावना है कि बुद्धिमान अलौकिक जीवन इस ब्रह्मांड में और भी होंगे। इसलिए हम ये पूरे विश्वास के साथ कह सकते हैं कि एलियन के होने की प्रबल संभावना है। डेली स्टार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक बिल नेल्सन ने कहा है कि क्रिसमस के दिन लॉन्च किया गया जेम्स वेब टेलीस्कोप हमें ब्रह्मांड के अन्य हिस्सों को खोजने में बहुत मदद करेगा। पूरी उम्मीद है कि यहां जीवन पनप सकती है।

'ब्रह्मांड बहुत बड़ा है, इसलिए पृथ्वी जैसी दुनिया कहीं और भी हो सकती है'

'ब्रह्मांड बहुत बड़ा है, इसलिए पृथ्वी जैसी दुनिया कहीं और भी हो सकती है'

स्पेस में निवेश से जुड़े एक सम्मेलन में जब बिल नेल्सन से पूछा गया कि ''क्या ब्रह्मांड में इतनी बड़ी संभावना है कि पृथ्वी जैसी स्थितियां बन सकती है...'' इसपर बिल नेल्सन ने कहा, ''हां बिल्कुल निश्चित रूप से ऐसी संभावना है। हम जानते हैं कि हमारी आकाशगंगा के अलावा भी अरबों आकाश गंगा हैं। अरबों अगर ना भी हुए तो करोड़ो तो बिल्कुल होंगे। हमारे पर सूर्य भी लगभग करोड़ोसं हैं। इसलिए मैं ऐसा कह सकता हूं कि ब्रह्मांड इतना बड़ा है पूरी संभावना भी है कि कहीं पृथ्वी जैसी दुनिया भी होगी।''

'वहां जीवन भी हो सकता है संभंव'

'वहां जीवन भी हो सकता है संभंव'

बिल नेल्सन ने आगे कहा, ''ऐसे में हम कह सकते हैं कि वहां जीवन संभव हो सकता है। दूरबीन के साथ हम किसी ग्रह को देखने और उसके वायुमंडल की रासायनिक संरचना को निर्धारित करने के लिए पूरी खोज कर रहे हैं। हम जल्द ही इतनी सटीकता प्राप्त करने में सक्षम होने जा रहे हैं ताकि हम यह निर्धारित कर सकें कि उन दुनियाओं में रहने योग्य वातावरण की संभावना है भी या नहीं। "

टेलीस्कोप से टकरा चुका है पत्थर

टेलीस्कोप से टकरा चुका है पत्थर

बिल नेल्सन ने यह भी कहा है कि जेम्स वेब टेलीस्कोप के जरिए हम दूसरे किसी भी ग्रह और उसके वातावरण की रासायनिक संरचना को सटीकता से देख सकते हैं। असल में जेम्स वेब टेलीस्कोप जुलाई 2022 में अपनी पहली तस्वीर पृथ्वी पर भेजने वाला था। लेकिन उससे पहले अंतरिक्ष में टेलीस्कोप से एक पत्थर आकर टकरा गया है।

पृथ्वी पर भी आ सकते हैं एलियन

पृथ्वी पर भी आ सकते हैं एलियन

सबसे हैरानी वाली बात ये है कि बिल नेल्सन का ये बयान ऐसे वक्त आया है, जब वरिष्ठ खगोलशास्त्री एवी लोएब ने दावा किया था कि एलियन पहले ही पृथ्वी पर आ चुके हैं। एवी लोएब ने अपने दावों के साथ दुनियाभर के देशों से ये भी अपील की थी कि वह अपनी रक्षा बजट को बढ़ाएं और अन्य ग्रहों पर जीवन की तलाश करें। वहीं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने यह भी एक बार दावा किया था कि 2017 में हवाई के आसमान से एक शिगार जैसा कोई चीज गिड़ा था, जो एलिन का शिप था।

ये भी पढ़ें- जिम में डंबल उठाते वक्त शख्स ने वही गलती कर दी , जो आप भी करते हैं, 11 सर्जरी बाद काटना पड़ा हाथये भी पढ़ें- जिम में डंबल उठाते वक्त शख्स ने वही गलती कर दी , जो आप भी करते हैं, 11 सर्जरी बाद काटना पड़ा हाथ

नासा अब UFO पर करेगा काम

नासा अब UFO पर करेगा काम

बता दें कि नासा ने हाल ही में कहा है कि वो यूएफओ पर काम करने की योजना बना रहे हैं। बता दें कि यूएफओ ये यहां मतलब Unidentified flying object से है। नासा के वैज्ञानिकों अब इसके बारे में ज्यादा जानकारी जुटाने के लिए रिसर्च करेंगे, जिसके लिए वो एक टीम भी तैयार कर रहे हैं। नासा का कहना है कि यूएफओ के होने के अस्तित्व पर होगा।

Comments
English summary
is Aliens life exist? nasa chief name Bill Nelson says alien life must exist
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X