'सबसे बुरी डील' पर फिर भड़के डोनाल्‍ड ट्रंप, ईरान की दो टूक नहीं बदलेगा परमाणु समझौता

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

तेहरान। नॉर्थ कोरिया, चीन, पाकिस्‍तान से सीधे टकरा रहे अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अब ईरान के नाम फरमान जारी किया है। उन्‍होंने ईरान-अमेरिका के बीच हुई न्‍यूक्लियर डील को कूड़ा करार दिया है। ट्रंप ने साफ कर दिया है कि इस डील को बदलना होगा। उन्‍होंने नई डील में कई सख्‍त प्रावधान लाने की पैरवी भी की है। दूसरी ओर ट्रंप के बयान पर ईरान ने कड़ी आपत्ति जाहिर की है।

ईरान का समझौते से इंकार

ईरान का समझौते से इंकार

ईरान के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को अमेरिकी राष्‍ट्रपति के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उनका देश डील में किसी भी संशोधन स्‍वीकार नहीं करेगा। मंत्रालय ने कहा कि ईरान किसी भी सूरत में डील में बदलाव स्‍वीकार नहीं करेगा। ईरान ने अमेरिका के साथ लंबे टकराव के बाद जुलाई 2015 में परमाणु समझौता किया था, जिसमें 6 बड़े देश शामिल थे।

ट्रंप ने शुक्रवार को कही डील से बाहर जाने की बात

ट्रंप ने शुक्रवार को कही डील से बाहर जाने की बात

डोनाल्‍ड ट्रंप ने शुक्रवार को ईरान के साथ हुई न्‍यूक्लियर डील पर बयान दिया था। इस दौरान उन्‍होंने कहा था कि अमेरिका परमाणु प्रतिबंधों को लेकर ईरान को दी जा रही छूट को बरकरार रखना चाहता है, लेकिन 2015 में हुई डील पर उन्‍हें आपत्ति है। ट्रंप ने अपने यूरोपियन मित्र राष्‍ट्रों से कहा था कि वे ईरान के साथ डील में बदलाव करें, क्‍योंकि इसमें कई खामियां हैं। अगर वे नहीं करते तो अमेरिका डील से खुद के अलग कर लेगा।

ओबामा के कार्यकाल में हुई डील को ट्रंप ने बताया सबसे बुरा समझौता

ओबामा के कार्यकाल में हुई डील को ट्रंप ने बताया सबसे बुरा समझौता

ट्रंप की कड़ी टिप्‍पणी के बाद ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 2015 की डील पर अब कोई वार्ता से मंजूर नहीं है। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका को भड़काऊ बयान देने की जगह डील का पालन करना चाहिए। गौरतलब है कि ट्रंप ने तीसरी बार ईरान के साथ हुई न्यूक्लियर डील पर सख्त टिप्पणी की है। बराक ओबामा के कार्यकाल में हुई इस डील को ट्रंप 'अब तक की सबसे बुरी डील' तक कह चुके हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Iran nuclear deal:Tehran vows retaliation over donald Trump move
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.