• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ईरान ने चार लोगों को फांसी पर लटकाया, इजरायल के मोसाद के लिए जासूसी करने का लगाया आरोप

रिवोल्यूशनरी गार्ड द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, ये लोगों को अगवा कर उनसे सरकारी जानकारी हासिल करते थे। इसके बदले में मोसाद इन्हें क्रिप्टोकरेंसी देता था।
Google Oneindia News
execution in Iran

Image- Concept Image

ईरानी अधिकारियों ने इजराइल की मोसाद खुफिया एजेंसी के लिए काम करने के आरोप में रविवार को चार लोगों को मौत की सजा दी है। सरकारी आईआरएनए समाचार एजेंसी के मुताबिक तीन अन्य लोगों को लंबी जेल की सजा मिली है। समाचार एजेंसी के मुताबिक इन सदस्यों का पिछला आपराधिक रिकॉर्ड था और इन्होंने देश की सुरक्षा को बाधित करने की कोशिश थी।

3 लोगों मिली लंबी सजा

ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी इरना के मुताबिक, जिन कथित जासूसों को फांसी दी गई है, उनमें शाहीन इमानी मोहमदाबादी, हुसैन ओरदोखानजादा, मिलाद अशरफी और मनौचेहर शाहबंदी शामिल हैं। समाचार एजेंसी के मुताबिक, समूह के तीन अन्य सदस्यों को पांच से 10 साल की जेल की सजा दी गई। इन तीन लोगों की पहचान जाहिर नहीं की गई है।

मजदूरी के रूप में क्रिप्टोकरेंसी देता था मोसाद!

रिवोल्यूशनरी गार्ड ने जासूसी के आरोप में इन्हें गिरफ्तार किया था और आरोप लगाया गया था कि इस्राइल की खुफिया एजेंसी मोसाद से जुड़े हुए थे। रिवोल्यूशनरी गार्ड के मुताबिक ये लोग अपहरण की घटना को अंजाम देते थे और उनसे पूछताछ करते थे। इसके साथ ही ये निजी और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का काम करते थे। इनके पास से हथियार भी बरामद हुए थे। ईरानी सेना का दावा था कि ये मोसाद द्वारा मजदूरी के रूप क्रिप्टोकरेंसी हासिल करते थे।

एक दूसरे के कट्टर दुश्मन हैं इजरायल-ईरान

ईरान और इस्राइल एक दूसरे के कट्टर दुश्मन हैं। ईरान इजरायल को मान्यता नहीं देता है और इजरायल विरोधी आतंकवादी समूहों जैसे हिजबुल्लाह और हमास का समर्थन करता है। ईरान और इस्राइल लंबे समय से एक-दूसरे पर जासूसी के आरोप लगाते रहे हैं। इजराइल ईरान को अपना सबसे बड़ा खतरा मानता है और ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने के लिए बार-बार सैन्य कार्रवाई करने की धमकी देता रहा है। ईरान ऐसे हथियारों की मांग से इनकार करता है और किसी भी इजरायली आक्रमण का कड़ा जवाब देने की कसम खाई है।

दो महिला PM जैसिंडा अर्डर्न और सना मारिन से रिपोर्टर ने पूछ दिया सेक्सिस्ट सवाल, जवाब सुन हो गई बोलती बंददो महिला PM जैसिंडा अर्डर्न और सना मारिन से रिपोर्टर ने पूछ दिया सेक्सिस्ट सवाल, जवाब सुन हो गई बोलती बंद

Comments
English summary
Iran executed 4 alleged Mossad agents accused of spying for Israel
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X