• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

यूक्रेन जंग के बीच ईरान ने 'खुलेआम' कहा, हमने रूस को 'ड्रोन' सप्लाई किए! बौखलाया अमेरिका

अमेरिका ने बार बार दोहराया है कि यूक्रेन की जंग में ईरान रूस की मदद कर रहा है। उसने आरोप लगाया था कि वह पुतिन की सेना को ड्रोन मुहैया करा रहा है।
Google Oneindia News

रूस ने ईरान (Iran) मेड ड्रोन (Drone) से यूक्रेन को तबाह कर दिया है। कीव को बर्बादी की कगार पर पहुंचाने में तेहरान का भी हाथ रहा है, ऐसा अमेरिका कह रहा है। क्योंकि उसका मानना है कि, रूस को ईरान चुपके से हथियारों की सप्लाई कर रहा है। वैसे अमेरिका को पहले से ही शक था कि क्रीमिया में ईरान रूस के सैनिकों को ड्रोन हमले की ट्रेनिंग दे रहा है। अमेरिका ने तेहरान से कहा था कि अगर वह मास्को को ड्रोन स्पलाई करने से बाज नहीं आएगा तो उसे इसका गंभीर परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना होगा। अब ईरान ने खुद ही स्वीकार कर लिया है कि उसने रूस को ड्रोन की सप्लाई की है।

ईरान ने रूस को ड्रोन सप्लाई की

ईरान ने रूस को ड्रोन सप्लाई की

ईरान के विदेश मंत्री ने शनिवार को पहली बार स्वीकार किया कि उनके देश रूस को ड्रोन की आपूर्ति की है। हालांकि, तेहरान का कहना है कि ड्रोन की आपूर्ति यूक्रेन जंग से पहले की गई थी। बता दें कि, रूस यूक्रेन जंग में ईरान के सबसे खतरनाक‘कामिकेज़ ड्रोन' ड्रोन के अलावा शहीद-136 भी इस्तेमाल कर रहा है। इसने यूक्रेन में आग ही लगा दी है। जानकार बताते हैं कि ईरानी ड्रोन का काट यूक्रेन के पास भी नहीं है। इस बात को लेकर अमेरिका काफी चिंतित नजर आ रहा है।

अमेरिका का शक सही साबित हुआ

अमेरिका का शक सही साबित हुआ

अमेरिका ने बार बार दोहराया है कि यूक्रेन की जंग में ईरान रूस की मदद कर रहा है। उसने आरोप लगाया था कि वह पुतिन की सेना को ड्रोन मुहैया करा रहा है। क्रीमिया के किसी स्थान में रूसी सैनिकों को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग दे रहा है। उस वक्त तो ईरान ने अमेरिका के इन आरोपों को खारिज कर दिया था। लेकिन अब उसने खुद स्वीकार कर लिया है कि उसने रूस को ड्रोन बेचे हैं।

Recommended Video

Nepal के पूर्व PM KP Oli ने कहा अगर जीते तो भारत के हिस्सों को करेंगे शामिल | वनइंडिया हिंदी |*News
यूक्रेन का रूस ने किया बुरा हाल

यूक्रेन का रूस ने किया बुरा हाल

मिसाइल हमलों से यूक्रेन के कई शहर जमींदोज हो चुके हैं। रूस हर दिन यूक्रेन पर मिसाइलों से हमले करता है। बता दें कि, रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि, रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू और उनके अमेरिकी समकक्ष लायड ऑस्टिन के बीच यूक्रेन की स्थिति समेत अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े सामयिक मुद्दों पर चर्चा की गई थी। हालांकि, ताजा हालात को देखकर तो नहीं लगता की उनके बातचीत का कोई असर होने वाला है।

ईरानी विदेश मंत्री ने कहा, हमने ड्रोन दिए

ईरानी विदेश मंत्री ने कहा, हमने ड्रोन दिए

विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दोल्लाहियान ने कहा कि ईरान ने रूस को यूक्रेन युद्ध से कुछ महीने पहले सीमित संख्या में ड्रोन दिए थे। हालांकि, उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा कि उन्हें इस बात की खबर ही नहीं थी कि रूस ईरानी ड्रोन का जंग में इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने कहा कि उनका देश यूक्रेन संघर्ष को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है।

ईरान ने कहा था, हमने कोई हथियार नहीं दिया

ईरान ने कहा था, हमने कोई हथियार नहीं दिया

इससे पहले, ईरानी अधिकारियों ने यूक्रेन जंग में रूस को हथियार सप्लाई करने की बात को खारिज कर दिया था। इसी सप्ताह संयुक्त राष्ट्र में ईरान के राजदूत अमीर सईद इरावानी ने आरोपों को पूरी तरह से निराधार बताते हुए ईरान की तटस्थता की स्थिति को दोहराया। वहीं दूसरी तरफ, सुरक्षा परिषद में अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस को बुलाया है। अमेरिका को ईरान पर थोड़ा भी विश्वास नहीं है। वह बार-बार कहता रहा है कि ईरान रूस को ड्रोन सप्लाई कर रहा है। वहीं यूक्रेन ने भी ठीक इसी तरह के आरोप तेहरान पर लगाए थे।

ये भी पढ़ें :जिंदा रहने के लिए चिड़ियाघर के जानवरों को खा रहे हैं रूसी सैनिक, पुतिन ने जवानों को भूखा छोड़ा?ये भी पढ़ें :जिंदा रहने के लिए चिड़ियाघर के जानवरों को खा रहे हैं रूसी सैनिक, पुतिन ने जवानों को भूखा छोड़ा?

Comments
English summary
Iran's foreign minister on Saturday acknowledged for the first time that his country has supplied Russia with drones, insisting the transfer came before Moscow's war on Ukraine that has seen the Iranian-made drones divebombing Kyiv.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X