• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फेसबुक-ट्विटर पर लगाम लगाने की तैयारी, यूरोपियन यूनियन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मांगी मदद

|

दावोस, स्विटजरलैंड: यूरोपियन यूनियन (EU) ने दिग्गज सोशल मीडिया कंपनियों को लेकर सामान्य आचार संहिता बनाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से संपर्क किया है। यूरोपियन यूनियन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को फोन कर 27वें नेशन ग्रुप में शामिल होकर तकनीकी दिग्गजों के लिए सामान्य नियम पुस्तिका बनाने के लिए मदद मांगी है, ताकि ये कंपनियां अपने सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए गलत जानकारियों और हिंसक विचारों को बढ़ावा नहीं दे सके।

EU JOE BIDEN

कैपिटल हिल हिंसा के पीछे 'डिजिटल वर्ल्ड'

यूरोपीय यूनियन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डे लीन(URSULA VON DER LEYEN) ने दावोस वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिका में कैपिटल हिल हिंसा के पीछे डिजिटल दुनिया के पीछे की काली दुनिया है। और इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है। लिहाजा, हमें सोशल प्लेटफॉर्म चलाने वाली बड़ी कंपनियों को लेकर पूरी दुनिया के लिए एक सामान्य नियम बनाने होंगे।

दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम को संबोधित करते हुए यूरोपीय यूनियन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डे लीन ने कहा 'हमें डिजिटल दुनिया के गहरे पक्षों को संबोधित करना चाहिए। हममें से कई लोगों के लिए अमेरिकी संसद पर हमला किसी बड़े झटके से कम नहीं था। सोशल मीडिया पर पनपे ऐसे तत्व लोकतंत्र को चुनौती देने का माद्दा रखते हैं, लिहाजा हमें इनके खिलाफ सामूहिक तौर पर आवाज उठानी चाहिए। हमें देखना होगा कि सोशल मीडिया पर ऐसे तत्व पनपने नहीं चाहिए। आज के जमाने में सोशल मीडिया के जरिए समाज पर काफी असर डाला जाता है, लिहाजा हमें इसके काले पक्ष को लेकर एक सामान्य नियम बनाने ही होंगे'

'सोशल मीडिया कंपनियों के पर कतरने होंगे'

यूरोपियन यूनियन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डे लीन ने स्पष्ट शब्दों में बड़े सोशल मीडिया कंपनियों पर अंकुश लगाने की वकालत की है। उन्होंने कहा कि 'हमें इन कंपनियों को नियंत्रित करना ही होगा। अब ऑनलाइन और ऑफलाइन दुनिया के बीच में फर्क नहीं कर सकते हैं। इसके लिए हम अपने दोस्त अमेरिका को दावोस में इकोनोमिक वर्ल्ड फोरम में आमंत्रित करते हैं, ताकि हमसब साथ मिलकर इन सोशल मीडिया कंपनियों को लेकर एक पूरी दुनिया के लिए एक समान नियम बना सकें'

इसके साथ ही यूरोपीय यूनियन में लोकतंत्र को बढ़ाना देने और इनके खिलाफ होने वाली शक्तियों के खिलाफ दुनिया के सभी देशों को एक साथ आने की अपील की गई। जिसका जिक्र प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने शपथ ग्रहण के दौरान किया था।

डिजिटल मार्केट एक्ट बनाने की मांग

यूरोपियन यूनियन में जल्द ही 'डिजिटल मार्केट एक्ट' बनाने पर काम शुरू किया जाएगा। डिजिटल बाजार अधिनियम के जरिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को नियंत्रित करने की कोशिश की जाएगी। इस एक्ट के जरिए ये ध्यान रखा जाएगा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्रदान करने वाली बड़ी कंपनियां क्या सामाजिक तानेबाने को ध्वस्त करने वाली विचारों को अपने प्लेटफॉर्म पर बढ़ावा तो नहीं दे रही हैं।

पहली बातचीत में ही भिड़े पुतिन और बाइडेन, कई मुद्दों पर दोनों नेताओं में तीखी बहस

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
European Union called US president joe biden to create common rule book for big tech giants
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X