• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एलन मस्क का नया कीर्तिमान: एक साथ लॉन्च किए 143 सैटेलाइट, ISRO के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा

|

नई दिल्ली: कुछ हफ्ते पहले वो दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गये थे और अब उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानि ISRO के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। हम बात कर रहे हैं एलन मस्क (Elon Musk) की। जिनकी कंपनी स्पेस एक्स (spaceX) ने अंतरिक्ष(Space) में नया कीर्तिमान स्थापित किया है। पिछले 8 जनवरी को एलन मस्क की कंपनी टेसला ने भारत में प्लांट स्थापित करने की घोषणा की थी और अब एलन मस्क की स्पेस एक्स ने एक साथ अंतरिक्ष में 143 सैटेलाइट लॉन्च कर नया रिकॉर्ड कायम किया है। एलन मस्क की कंपनी ने ISRO के रिकॉर्ड को तोड़ा है। ISRO ने फरवरी 2017 में एक साथ अंतरिक्ष में 104 सैटेलाइट को भेजकर रिकॉर्ड कायम किया था।

SPACE X

अंतरिक्ष में वर्ल्ड रिकॉर्ड

    एलन मस्क का नया कीर्तिमान: एक साथ लॉन्च किए 143 सैटेलाइट, ISRO के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा

    ISRO ने फरवरी 2017 में एक साथ 104 सैटेलाइट को लॉंच कर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया था फरवरी 2017 में ISRO ने जो किया था उसे करने में किसी भी स्पेस एंजेंसी को कामयाबी नहीं मिली थी। ISRO की उपलब्धि से अमेरिका का NASA भी दंग रह गया था। स्पेस एक्स कंपनी ने फॉल्कन 9 (Falcon 9) लॉन्च व्हिकल रॉकेट के द्वारा ट्रांसपोर्टर-1 के जरिए 143 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजने में सफलता पाई है। जब 143 सैटेलाइट को लेकर फॉल्कन-9 अंतरिक्ष में उड़ रहा था उस वक्त वो भारत के ऊपर से भी गुजरा। जिसके सिग्नल को इसरो के टेलिमैट्री ने अपनी मशीन में कैद किया।

    SPACE X

    छोटे उपग्रहों को सीधे ऑर्बिट भेजने में सक्षम

    मानव निर्मित छोटे उपग्रहों को पृथ्वी के ऑर्बिट में सीधे स्थापित करने के लिए स्पेस एक्स का ये डेडिकेटेड राइडशेयर प्रोग्राम है। अब कोई भी देश या छोटी छोटी कंपनियां अपने उपग्रह को अंतरिक्ष में स्थापित करने के लिए सीधे स्पेस एक्स से संपर्क कर सकती है। दुनियाभर में ब्रॉडबैंड इंटरनेट के लिए एलन मस्क की स्पेस एक्स कंपनी अब तक 800 से भी ज्यादा सैटेलाइट लॉन्च कर चुकी है। एलन मस्क ने अपने इस मिशन में अबतक 10 बीलियन इनवेस्ट किए हैं। इससे एलन मस्क के ग्रहों के बीच रॉकेट प्रोग्राम 'स्टारशिप' को सलाना 30 करोड़ डॉलर मिलेंगे।

    एलन मस्क की है मंगल पर जाने की ख्वाहिश

    टेस्ला और स्पेस एक्स कंपनी के मालिक एलन मस्क जनवरी 2021 में इस दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गये थे। एलन मस्क अपनी स्पेस योजनाओं को लेकर बेहद उत्साहित नजर आते हैं। पिछले साल उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान अपने स्पेस मिशन के बारे में खुलकर बात की थी। उन्होंने कहा था कि वो मंगल ग्रह पर जाना चाहते हैं और इसकी 70 फीसदी उम्मीद है। हालांकि, उन्होंने इस बात की भी संभावना जताई की मंगल ग्रह पर जाने के दौरान रास्ते में या फिर वहां उतरने के वक्त उनकी मौत भी हो सकती है।

    कोविड पर एक्शन में बाइडेन: दक्षिण अफ्रीका समेत यूरोपीय देशों की यात्रा पर लगा सकते हैं प्रतिबंध

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Elon Musk's SpaceX Launches 143 Satellites Together, breaks ISRO record.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X