• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Donald Trump Farewell Speech: जाते-जाते अपने आखिरी संबोधन में भी ये बड़ा झूठ बोल गए डोनाल्ड ट्रंप

|

Donald Trump Farewell Speech: अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का कार्यकाल आज (20 जनवरी) खत्म हो रहा है। अपने कार्यकाल में ट्रंप कई विवादों में घिरे, खासतौर से डोनाल्ड ट्रंप झूठ बोलने को लेकर कई बार विवादों में आए। राष्ट्रपति के तौर पर जब आखिरी बार उन्होंने अमेरिका की जनता को संबोधित किया तो उसमें भी वो झूठ बोल गए। बतौर राष्ट्रपति अपने आखिरी भाषण में डोनाल्ड ट्रंप ने कई झूठ बोले तो कुछ बातों गलत तरह से भी पेश किया।

Donald Trump false claims in his final speech as US President
    Donald Trump ने राष्ट्रपति के तौर पर अपने आखिरी संबोधन में क्या कहा? | वनइंडिया हिंदी

    अपने अंतिम भाषण में ट्रंप ने दावा किया कि उन्होंने करीब 300 जजों को नियुक्त किया। उनका ये दावा गलत है। ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन के रसेल व्हीवेल के आंकड़ों के मुताबिक, उन्होंने सुप्रीम कोर्ट, जिला अदालतों और अपीलीय अदालतों में कुल 234 जज कंफर्म किए। डोनाल्ड ट्रंप ने यह दावा भी किया कि उन्होंने रिकॉर्ड संख्या में ज्यूडिशियल नियुक्तियां की। सच्चाई ये है कि राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने 261 जजों की नियुक्ति की थी। जो ट्रंप से ज्यादा है।

    ट्रंप ने एक और बात बढ़ा चढ़ाकर बताते हुए कहा कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में उनको 75 मिलियन वोट मिले। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने एक राष्ट्रपति के तौर पर रिकॉर्ड वोट मिले हैं। उन्होंने यहां ये बताना जरूरू नहीं समझा है कि जो बिडेन को उनके मुकाबले 7 मिलियन अधिक वोट मिले हैं। ट्रंप ने यह भी कहा कि उन्होंने अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ा टैक्स कट किया। उनका यह दावा महंगाई-समायोजित डॉलर या अर्थव्यवस्था के रूप में सही नहीं है।

    डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण में बुजुर्गों के हेल्थ केयर प्रोग्राम को लेकर भी दावे किए। उन्होंने कहा कि वो इस कार्यक्रम को लेकर आए हैं। इस हेल्थकेयर प्रोग्राम को से जुड़े च्वाइस बिल राष्ट्रपति रहते हुए बराक ओबामा ने 2014 में साइन किया था। ट्रंप ने 2018 में च्वाइस कार्यक्रम को बढ़ाया जरूर था। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने के बाद आज अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ ले रहे हैं।

    ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति के तौर पर डोनाल्ड ट्रंप का आखिरी संबोधन, Farewell Speech में बोले- राजनीतिक हिंसा बर्दाश्त नहीं

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Donald Trump false claims in his final speech as US President
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X