• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बने सऊदी अरब के प्रधानमंत्री, छोटे बेटे को बनाया रक्षा मंत्री

Google Oneindia News

रियाद, 28 सितंबर: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को देश का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद ने मंगलवार को क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त करने के लिए एक शाही फरमान जारी किया। इसके अलावा उनके दूसरे बेटे प्रिंस खालिद को रक्षा मंत्री के रूप में नामित किया गया।

Crown Prince Mohammed bin Salman as the prime minister of Saudi Arabia King Salman bin Abdulaziz issued royal decree

राज्य समाचार एजेंसी एसपीए द्वारा जारी किए गए शाही फरमान के मुताबिक, एक बदलाव भी किया गया है। किंग के एक और बेटे प्रिंस अब्दुलअज़ीज़ बिन सलमान को ऊर्जा मंत्री के रूप में नामित किया गया। विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद, वित्त मंत्री मोहम्मद अल-जादान और निवेश मंत्री खालिद अल-फलीह के पदों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया था।

मोहम्मद बिन सलमान पहले रक्षा मंत्री थे और प्रिंस खालिद बिन सलमान क्राउन प्रिंस के छोटे भाई, पहले उप रक्षा मंत्री के रूप में कार्यरत थे। नेशनल गार्ड के मंत्री के रूप में प्रिंस अब्दुल्ला बिन बंदर बिन अब्दुलअज़ीज़, न्याय मंत्री के रूप में वालिद अल-सामानी और वाणिज्य मंत्री के रूप में माजिद बिन अब्दुल्ला अल कासाबी के पद बरकरार रखे गए हैं।फरमान में कहा गया है कि किंग सलमान अभी भी कैबिनेट की बैठकों की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें वह शामिल होते हैं।

सलमान ने सऊदी अरब के आधुनिक इतिहास में सबसे मौलिक परिवर्तन किए हैं। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सत्ता में आने के बाद आर्थिक,सामाजिक और धार्मिक सुधार कर एक रूढ़िवादी तेल महाशक्ति को एकदम पलटकर रख दिया है। जून 2017 में क्राउन प्रिंस बनने के बाद सभी प्रतिद्वंद्वियों को दरकिनार कर दिया है।

तालिबान से भी बुरी सजा देने लगा सऊदी अरब, एक Tweet करने पर महिला को 45 साल की जेलतालिबान से भी बुरी सजा देने लगा सऊदी अरब, एक Tweet करने पर महिला को 45 साल की जेल

प्रिंस मोहम्मद ने 2017 से सऊदी अरब को मौलिक रूप से बदल दिया है क्योंकि उन्होंने तेल पर निर्भरता से अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के प्रयासों का नेतृत्व किया, महिलाओं को ड्राइव करने की अनुमति दी और समाज पर मौलवियों की शक्ति पर अंकुश लगाया। हालांकि सलमान पर एक पत्रकार के हत्या के आरोप भी लगे हैं।

Comments
English summary
Crown Prince Mohammed bin Salman as the prime minister of Saudi Arabia King Salman bin Abdulaziz issued royal decree
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X