• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

1 लड़की की वजह से पूरे देश में फैला कोरोना वायरस, अकेले 5 हजार लोगों को किया संक्रमित

|

नई दिल्ली। दुनिया में कुछ ही ऐसे खुश किस्मत देश बचे हैं जहां कोरोना वायरस अब नहीं पहुंच सका है, लेकिन करीब 195 ऐसे देश हैं जिसे इस महामारी ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है। चीन, इटली, ईरान, कनाडा, अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया समेत कई ऐसे बड़े देश हैं जहां इस महामारी से निपटने के लिए संघर्ष जारी है। एक तरफ जहां दुनिया भर की सरकार मिलकर इस महामारी को खत्म करने में लगी हैं वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपनी बेवकूफाना हरकतों से इस बीमारी को और फैला रहे हैं।

अकेले 5000 लोगों को किया संक्रमित

अकेले 5000 लोगों को किया संक्रमित

ऐसा ही एक मामला दक्षिण कोरिया (साउथ कोरिया) से सामने आया है जहां कोरोना वायरस की मरीज एक महिला ने करीब 5 हाजर लोगों को इस जानलेवा वायरस से संक्रमित कर दिया। इस खबर के सामने आने के बाद साउथ कोरिया कोरिया में हड़कंप मच गया है। एक खबर के मुताबिक साउथ कोरिया में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 9000 के पार जा चुका है और 120 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

संक्रमित होने के बाद भी लोगों से मिलती रही महिला

संक्रमित होने के बाद भी लोगों से मिलती रही महिला

दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने जब कोरोना फैलने की पड़ताल की तो उन्हें एक महिला का पता चला जिसने अकेले ही हजारों लोगों में इस बीमारी को फैला दिया था। बताया जा रहा है कि महिला दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में रहती है, समय रहते उसमे वायरस की पहचान नहीं हो सकी जिस वजह से वह कई दिनों तक आम लोगों के बीच घूमती-फिरती रही। इस दौरान वह 5000 लोगों के संपर्क में और सभी को उसने संक्रमित कर दिया।

महिला के संपर्क में आए लोगों की हुई मौत

महिला के संपर्क में आए लोगों की हुई मौत

जांच कर रहे वैज्ञानिकों ने बताया कि महिला ने ना सिर्फ लोगों को संक्रमित किया बल्कि उसके संपर्क में आने वाले कई लोगों की जान भी चली गई है। पुलिस ने महिला के खिलाफ अब गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है। महिला से पूछताछ में पता चला कि वह सबसे पहले सुबह की प्रार्थना के लिए साउथ कोरिया के शेंचोंजी चर्च गई। फिर वहां लगभग 1,200 लोगों में कोरोना वायरस की चपेट में आ गए।

पूरे महीने घूमती-फिरती रही महिला

पूरे महीने घूमती-फिरती रही महिला

कोरोना वायरस से संक्रमित महिला ने बताय कि उसे अपने संक्रमण का पता काफी दिन बाद चला। 6 फरवरी को छोटी सी दुर्घटना के बाद वह अस्पताल गई थी जहां उसे हल्का बुखार महसूस हुआ लेकिन उसे नजरअंदाज कर दिया गया। महिला ने अस्पताल में भी 119 लोगों में यह वायरस बांट दिया था। उसके बाद वह 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे पर महिला क्वीन वैल होटल में खाना खाने गई जहां कई लोग वायरस की चपेट में आ गए। ऐसे करके यह वायरस पूरे देश में फैल गया। फिलहाल महिला अस्पताल में भर्ती है और उसका इलाज चल रहा है।

सिर्फ चार दिन में ही 2 लाख से 3 लाख हुई संक्रमित लोगों की संख्या

सिर्फ चार दिन में ही 2 लाख से 3 लाख हुई संक्रमित लोगों की संख्या

दुनिया भर में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 3 लाख के पार जा चुका है जिससे विश्व स्वास्थ्य संगठन भी चिंतित है। डब्लूएचओ के प्रमुख टेडरॉस एडहानोम घेब्रेसियस ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी तेजी से बढ़ रही है। इस महामारी के केसेज को दो लाख से तीन लाख तक होने में बस चार दिन का समय लगा था। टेडरॉस ने कहा, 'कोरोना वायरस का पहला केस 67 दिन बाद सामने आया था और सिर्फ 11 दिन के अंदर केस एक लाख से दो लाख तक पहुंच गए थे। इसके बाद सिर्फ चार दिन में ही केस दो लाख से तीन लाख पर पहुंच गए थे।' उन्‍होंने कहा कि सिर्फ लोग ही इस महामारी की रेखा को बदल सकते हैं यानी सिर्फ जनता ही तय कर पाएगी कि यह महामारी किस दिशा में जाएगी।

Coronavirus के खौफ में अमेरिका, 24 घंटे में 100 से ज्‍यादा लोगों की मौत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Corona virus spread across the country due to 1 girl 5 thousand people were infected in South Korea
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X