चीन ने दी ट्रंप को धमकी, वन चाइना पॉलिसी को मानें नहीं तो लेंगे बदला

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। ताइवान की राष्‍ट्रपति साई इंग वेन सेंट्रल अमेरिका के दौरे पर हैं और यहां का दौरा शुरू करने से पहले उन्‍होंने अमेरिका के ह्यूस्‍टन में अपना वक्‍त बिताया है। इसके साथ ही अमेरिका के लिए चीन से वॉर्निंग आ गई है। चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स की ओर से नए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को बदला लेने की धमकी दे डाली है।

donald-trmp-china-warning-डोनाल्‍ड-ट्रंप-चीन-वन-चाइना-पाॅलिसी.jpg

ताइवान की राष्‍ट्रपति अमेरिक में

वेन ने रिपब्ल्किन नेता और राष्‍ट्रपति चुनावों में उम्‍मीदवारी की दौड़ में शामिल रहे टेड क्रूज से मुलाकात की है। वेन सेंट्रल अमेरिका के दौरे पर होंडूरास, निकारागुआ, ग्‍वाटेमाल और अल स्‍लवाडोर जाएंगी। 13 जनवरी को सैन फ्रांसिस्‍को में रुककर वह ताइवान वापस लौट जाएंगी। चीन ने अमेरिका को कहा था कि वह साई को अमेरिका में दाखिल न होने दें या फिर वन चाइना पॉलिसी के तहत ही सरकारी मुलाकातें हों। चीन, ताइवान को अपना हिस्‍सा मानता है और ऐसे में दूसरे देशों के साथ इसके रिश्‍तों से चीन को खासा ऐतराज है। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने लिखा है वन चाइना पॉलिसी को मानना किसी भी अमेरिकी राष्‍ट्रपति की मजबूरी है और चीन-अमेरिका के रिश्‍तों को बरकरार रखने के लिए इसका पालन करना ही होता है। साथ ही ग्‍लोबल टाइम्‍स ने ट्रंप को एशिया-पैसेफिक क्षेत्र में मौजूद इस व्‍यवस्‍था का सम्‍मान करने को कहा है।

माननी होगी वन चाइना पॉलिसी

दिसंबर 2016 में ट्रंप ने ताइवान की राष्‍ट्रपति को कॉल किया था। इस कॉल के साथ ही चीन की ओर से ट्रंप का विरोध भी शुरू हो गया था। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने लिखा है, 'अगर व्‍हाइट हाउस में आने के बाद ट्रंप वन-चाइना पॉलिसी को छोड़

देते हैं या फिर इसे मानने से इंकार करते हैं तो फिर चीन के लोग सरकार से अनुरोध करेंगे कि वह अमेरिका से बदला ले।' वहीं टेड क्रूज ने भी कहा है कि चाइनीज कांसुलेट की ओर से उन्‍हें एक चिट्ठी मिली थी। इस चिट्ठी में उनसे कहा गया था कि साई के ह्यूस्‍टन में रुकने के दौरान वह उनसे मुलाकात न करें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
State run Chinese tabloid Global Times has warned US President Elect Donald Trump. The daily has said that China would take revenge if Trump try to end One-China policy.
Please Wait while comments are loading...