• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन ने एक ही डोज में काम करने वाली कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी

|

नई दिल्ली। चीन ने एक खुराक वाली अपनी कोरोना वैक्सीन Ad5-nCoV को मंजूरी दे दी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने शर्तों के साथ वैक्सीन को लगाने की अनमुति दी है। चीन के अलावा अमेरिका ने भी हाल ही में जॉनसन एंड जॉनसन की एक डोज वाली वैक्सीन को मंजूरी दी है। चीन की वैक्सीन का पहले फेज का क्लीनिकल ट्रायल बीते साल 16 मार्च को शुरू हुआ था। शुक्रवार को इस वैक्सीन को अप्रूवल मिला है।

China rolls out first single dose Coronavirus vaccine Report

चीन में अब तक पांच वैक्सीन को लगाने की मंजूरी मिल चुकी है। हालांकि सिंगल डोज में काम करने वाली Ad5-nCoV पहली वैक्सीन है। जिसको मंजूरी दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैक्सीन ट्रायल में काफी असरदार रही है। अब तक जो वैक्सीन दुनियाभर में दी जा रही हैं, उनकी अमूमन दो खुराक देनी होती हैं।

अमेरिका में भी सिंगल डोज वैक्सीन

अमेरिका की सरकार ने भी रविवार को शनिवार को जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोरोना वायरस वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अनुमति दे दी है। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने घोषणा की है कि 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों को यह टीका लगाया जा सकेगा। जॉनसन एंड जॉनसन का कहना है कि 44 हजार लोगों के वैश्विक ट्रायल में वैक्सीन 66 फीसदी प्रभावी देखी गई। यह वैक्सीन मरीज को अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु से बचाने में 100 प्रतिशत असरदार रही।

अमेरिका और चीन दोनों ही कोरोना से काफी ज्यादा प्रभावित हैं। चीन से कोरोना की शुरुआत हुई थी तो अमेरिका में सबसे ज्यादा मामले मिले है। भारत भी कोरोना से बहुत ज्यादा प्रभावित है। अमेरिका के बाद भारत में ही सबसे ज्यादा कोरोना के मामले मिले है। भारत में भी इस समय कोरोना टीकाकरण चल रहा है। पहले चरण में अभी स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका दिया जा रहा है।

गुरुग्राम के एक ही इमारत में 20 लोग कोरोना पॉजिटिव, सोसायटी कंटेनमेंट जोन घोषितगुरुग्राम के एक ही इमारत में 20 लोग कोरोना पॉजिटिव, सोसायटी कंटेनमेंट जोन घोषित

English summary
China rolls out first single dose Coronavirus vaccine Report
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X