• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन: कॉकपिट में महिला यात्री की फोटो वायरल, पायलट नपा

By Bbc Hindi

WEIBO/SCREENSHOT

कॉकपिट में एक महिला यात्री की तस्वीर वायरल होने के बाद एक चीनी पायलट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

सरकारी मीडिया के मुताबिक यह तस्वीर जनवरी में ग्वायलिन से यांगझू जा रही एयर ग्वायलिन के एक विमान में ली गई. लेकिन ये तस्वीर वायरल इसी हफ्ते हुई, जिसके बाद एयरलाइन को कार्रवाई करनी पड़ी.

इस तस्वीर में एक महिला कॉकपिट में बैठी हुई है और उसके पास नाश्ता रखा हुआ है.

एयर ग्वायलिन ने एक बयान में कहा कि पायलट ने हवाई सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया था.

'कैप्टन को धन्यवाद'

सरकारी समाचार संस्था ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, यह घटना 4 जनवरी को जीटी 1011 विमान के ग्वायलिन से यांगझू के लिए उड़ान के दौरान हुई.

लेकिन इस बारे में एयरलाइन को रविवार को मालूम हुआ जब यात्री के पोस्ट का स्क्रीनशॉट माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट वीबो पर तेज़ी से साझा किया जाने लगा.

पोस्ट में नज़र आ रहा है कि महिला अपनी उंगलियों से वी का साइन बना रही है जो चीन का एक लो​कप्रिय पोज़ है. फोटो के साथ उन्होंने लिखा है. 'कैप्टन को धन्यवाद. बहुत खुश हूं.'

कॉकपिट
AFP
कॉकपिट

समाचार बेवसाइट चाइनीज़ न्यूज़ सर्विस के मुताबिक, कहा जा रहा है कि ये महिला ग्वायलिन विश्वविद्यालय में एयर होस्टेस की ट्रेनिंग ले रही है.

हालांकि एयरलाइन ने ये नहीं बताया है कि ये तस्वीर उड़ान के दौरान ली गई या नहीं, लेकिन चीनी पायलटों और विश्लेषकों का कहना है कि ऐसा लगता है कि ये फ़ोटो उड़ान के दौरान ही ली गई होगी.

पायलट को जीवन भर के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है. हालांकि, पायलट का नाम नहीं बताया गया है और अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या एयरलाइन ने उसे सभी पदों से हटा दिया है.

एयर ग्वायलिन ने एक बयान में बताया है कि पायलट ने कॉकपिट में बाहरी व्यक्ति को आने की अनुमति देकर 'नियमों का उल्लंघन' किया था.

चीन के नागरिक उड्डयन विभाग के मुताबिक, यात्री विशेष अनुमति या 'ज़रूरी परिस्थितियों' के अलावा कभी भी कॉकपिट में प्रवेश नहीं कर सकते हैं.

कॉकपिट
Reuters
कॉकपिट

मामले से जुड़े अन्य कर्मचारियों को "अनिश्चित काल के लिए निलंबित" कर दिया गया है और जांच की जा रही है.

चीनी एयरलाइन ने कहा है, "यात्रियों की सुरक्षा हमेशा एयर ग्वायलिन की प्राथमिकता रही है. हमारी विमानन सुरक्षा को जोखिम में डालने वाले किसी भी अनुचित और गैर पेशेवर व्यवहार को कतई बर्दाश्त न करने की नीति है."

पिछले साल, चीनी विमानन कंपनी डोंघई एयरलाइंस ने अपनी पत्नी को कॉकपिट में आने की अनुमति देने वाले एक पायलट को छह महीने के लिए निलंबित कर दिया था.

साथ ही एक विमान प्रशिक्षक के रूप में उनके क्वालिफिकेशन को भी खत्म कर दिया गया था.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China: Female passenger's photo in cockpit goes viral, pilot banned
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X