पहली तिमाही में 6.8% की दर से बढ़ी चीन की अर्थव्‍यवस्‍था, विशेषज्ञों में खुशी का माहौल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। चीन की ओर से मंगलवार को अर्थव्‍यवस्‍था से जुड़े आंकड़ें जारी किए गए हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 की पहली तिमाही में अर्थव्‍यवस्‍था की दर 6.8 प्रतिशत रही है और यह पूर्वानुमान से कुछ ज्‍यादा है। साथ ही इससे पहले वाली तिमाही के आंकड़ों से अगर नए आंकड़ों की तुलना करें, तो कोई ज्‍यादा परिवर्तन नहीं हुआ है। इन आंकड़ों से इस बात का भी पता लगता है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था में लचीलापन जारी है।

china-economy-gdp

अमेरिका के साथ तनाव का भी कोई असर नहीं

अमेरिका की ओर से अर्थव्‍यवस्‍था पर बढ़ते तनाव के बावजूद चीन की अर्थव्‍यवस्‍था के यह आंकड़ें इसके सकारात्‍मक होने की तरफ इशारा करते हैं। अमेरिका, चीन का दूसरा सबसे बड़ा आर्थिक साझीदार है। रायटर्स की ओर से कराए गए एक पोल में इस बात का अंदाजा लगाया गया था कि साल 2018 में चीन की पहली तिमाही में जीडीपी 6.7 प्रतिशत रह सकती है। अब नए आंकड़ों में इसमें कुछ अंकों का ही इजाफा हुआ है। चीन की सरकार की ओर से पूरे वर्ष में 6.5 प्रतिशत की दर का लक्ष्‍य जीडीपी के लिए रखा गया है।

अब जबकि नए आंकड़ों में दर कुछ ज्‍यादा है तो माना जा रहा है कि ये आंकड़ें देश के लिए नीतियों का निर्माण करने वालों में नया आत्‍मविश्‍वास पैदा कर सकेंगे। देश में ऐसा माहौल तैयार हो सकेगा जो चीन के वित्‍तीय तंत्र पर मंडरा रहे खतरे को भी कम कर सकेगा। चीन के नेशनल ब्‍यूरों ऑफ स्‍टैस्टिक्‍स की मानें तो पिछले वर्ष अक्‍टूबर से दिसंबर के बीच जीडीपी 1.6 की दर से बढ़ी थी और अब साल 2018 में इसमें 1.4 की दर से इजाफा हुआ है। विशेषज्ञों ने जीडीपी में 1.5 की दर से हर तिमाही में इजाफे का अनुमान लगाया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
According to China's official data, the economy has grown 6.8 percent in the first quarter of 2018, slightly above what was expected.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.