नीलामी में 100 करोड़ सस्ते में बिक गया दुनिया का सबसे बड़ा हीरा, जानिए उसकी खासियत

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Geneva: नीलामी में 100 करोड़ रूपए सस्ता बिक गया दुनिया का सबसे बड़ा हीरा । वनइंडिया हिंदी

नई दिल्‍ली। जेनेवा में नीलामी के लिए रखा गया दुनिया का सबसे बड़ा हीरा एक्‍सपर्ट की उम्‍मीदों के मुताबिक नहीं बिका। 163 कैरेट के हीरे की कीमत जहां 317 करोड़ रुपए तक आंकी गई थी वह सिर्फ 214 करोड़ रुपए में नीलाम हो गया। जानकारी के मुताबिक स्विटजरलैंड के जेनेवा में हीरे की नीलामी की गई, जहां उसे एक अज्ञात शख्स ने खरीद लिया। आपको बता दें कि ये हीरा दुनिया के सबसे खूबसूरत हीरे के रूप में शुमार है। यह हीरा जिस पत्थर से तराशा गया है वह 404.20 कैरेट का था। यह पिछले साल 2 फरवरी को पूर्वी अंगोला की एक खान से मिला था।

नीलामी में 100 करोड़ सस्ते में बिक गया दुनिया का सबसे बड़ा हीरा, जानिए उसकी खासियत

यह अंगोला में पाया जाने वाला अब तक का सबसे बड़ा हीरा है और दुनिया का 27 वां सबसे बड़ा सफेद हीरा है। इस हीरे को आर्ट ऑफ ग्रिसोगोनो कहा जाता है। क्रिस्टी ऑटम ज्वेलरी ऑक्शन में इसे नीलाम किया गया। क्रिस्टी इंटरनेशनल ज्वेल्स डिविजन के प्रमुख राहुल कडाकिया ने कहा है कि डी कलर के हीरे की ये रिकॉर्ड कीमत (214 करोड़) है । 'डी' हीरे का सबसे उच्च ग्रेड है। इसका मतलब होता है कि स्टोन बिल्कुल रंगहीन और रेयर है। द जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका ने बताया था कि यह IIA प्रकार का हीरा है।

इनकी विशेषता ये होती है कि ये रंग और पारदर्शिता के मामले में काफी बेहतर होते हैं। यही वजह है इनका मूल्य भी काफी अधिक रहता है। इस हीरे को न्यूयॉर्क में जूलियस क्लेन समूह के 10 से अधिक विशेषज्ञों ने तराशा और पॉलिश किया है। इसे एमरल्ड आकार देने के लिए लगभग 6 महीने का वक्त लगा। हीरे के तराशे जाने के बाद इसे नेकलेस में इस्तेमाल करने का जिम्मा जेनेवा के ही ज्वेलर्स दि ग्रिसोगोनो को सौंपा गया।

Read Also- 18 की उम्र में हुआ रेप तो बन गई सेक्‍स वर्कर, बोली- मर्द सिर्फ सेक्‍स के लिए नहीं आते

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The world's biggest diamond ever to be put up for sale at an auction fetched £25 million late on Tuesday.
Please Wait while comments are loading...