• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बेरुत ब्‍लास्‍ट: Before और After की तस्‍वीरों में देखिए लेबनान की तबाही का हाल

|

बेरूत। मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक जोरदार ब्‍लास्‍ट हुआ। किसी परमाणु परीक्षण की तरह हुए इस ब्‍लास्‍ट ने 135 लोगों की जान ले ली है तो वहीं 5,000 लोग जख्मी हैं। ब्‍लास्‍ट के बाद अब लेबनान की सैटेलाइट तस्‍वीरें सामने आई हैं। इन तस्‍वीरों से साफ पता लग रहा है कि ब्‍लास्‍ट ने किस कदर बेरूत को नुकसान पहुंचाया है। लेबनान की सरकार ने जांच एजेंसी से कहा है कि वह जल्‍द से जल्‍द इस ब्‍लास्‍ट की जिम्‍मेदारी तय करे।

beirut-400.jpg

यह भी पढ़ें-बेरूत में वेडिंग शूट में कैद हुआ धमाके का मंजर

    Lebanon explosion: Beirut में जोरदार धमाका, 78 लोगों की मौत | वनइंडिया हिंदी

    जांच एजेंसियों को दिया 4 दिन का समय

    लेबनान की सरकार ने ब्‍लास्‍ट की जांच कर रही समिति को चार दिनों का समय दिया है। इन चार दिनों के अंदर उन्‍हें दोषियों का पता लगाना होगा। विदेश मंत्री शारबिल वहाबी ने फ्रेंच रेडियो को इस बात की जानकारी दी है। वहीं फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैंक्रों ने देश को मदद की पेशकश की है। मैंक्रें ने ब्लास्‍ट के बाद बेरूत का दौरा किया और नागरिकों को पूरे समर्थन का वादा किया। लेकिन इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि जब तक लेबनानी नेता सुधार प्रक्रिया नहीं शुरू करते हैं तब तक लेबनान को ऐसे ही डूबता रहेगा। अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि ब्‍लास्‍ट क्‍यों हुआ। वहीं अधिकारियों का कहना है कि बेरूत में जो ब्‍लास्‍ट हुआ वह बंदरगाह पर असुरक्षित तरीके से कई वर्षों से ऐसे ही पड़े विस्‍फोटकों की वजह से यह घटना हुई है।

    ब्‍लास्‍ट में हुआ अमोनियम का प्रयोग

    न्‍यूज एजेंसी एपी के मुताबिक पास की एक बिल्डिंग में एक धमाका हुआ और दूसरा ब्‍लास्‍ट बेरूत के बंदरगाह पर हुआ। लेबनान के पीएम हसन दियाब ने पांच अगस्‍त को एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। लेबनान में भारत के राजदूत सुहैल एजाज का कहना है कि बेरूत में बसे भारतीयों के साथ संपर्क किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस घटना के प्रति अपनी संवेदनाएं जताई हैं। विशेषज्ञों और धमाके के वीडियों से संकेत मिलता है कि लेबनान की राजधानी बेरूत में हुआ धमाका पटाखों और अमोनियम नाइट्रेट के प्रयोग से और भयानक हो गया। ब्‍लास्‍ट के जो वीडियोज आए हैं उसमें नजर आ रहा है कि भारी धमाके से कुछ देर पहले तक लपटों से निकल रहे धुंए के भीतर चिंगारी और रोशनी दिख रही है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Before and after image shows the impact of explosion in Beirut in Lebanon.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X