• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Article 370: अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान, अमेरिका का कश्मीर मुद्दे पर हस्तक्षेप से इनकार

|

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म किए जाने के बाद बौखलाया पाकिस्तान इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंच पर ले जाने की तमाम कोशिशों में जुटा है, लेकिन हर जगह उसे मुंह की खानी पड़ रही है। अमेरिका ने जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर एक बार फिर से साफ कर दिया है कि यह मुद्दा भारत-पाकिस्तान के बीच ही सुलझाया जाना चाहिए। अमेरिका ने कहा कि कश्मीर को लेकर उसकी नीति में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं आया है, इस मुद्दे को सुलझाने के लिए वह करीब से काम कर रहा है।

तीसरे पक्ष को हस्तक्षेप की जरूरत नहीं

तीसरे पक्ष को हस्तक्षेप की जरूरत नहीं

अमरिका ने साफ कर दिया है कि कश्मीर का मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच ही सुलझना चाहिए, इस मसले में किसी तीसरी पक्ष को हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ऑर्टागस ने कहा कि हमारी भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बैंकॉक में आसियान समिट में मुलाकात हुई थी। मैं जानती हूं कि उनके पास कई फोन आते हैं और हर रोज अपने समकक्षों से बात करते हैं। जब उनसे पूछा गया कि क्या कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका की नीति में कोई बदलाव आया है तो उन्होंने कहा कि नहीं, किसी भी तरह का कोई बदलान नहीं आया है।

तमाम मुद्दों पर बात

तमाम मुद्दों पर बात

मोर्गन ऑर्टागस ने कहा कि भारत और पाकिस्तान से हमारी काफी बातचीत होती है। हाल ही में प्रधानमंत्री इमरान खान यहां आए थे, उन्होंने ना सिर्फ कश्मीर बल्कि तमाम मुद्दों पर बात की जिसपर हम करीब से नजर बनाए हुए हैं। बता दें कि अमेरिका के विदेश सचिव माइकल पोंपियो की हाल ही में भारत के विदेश मंत्री से मुलाकात हुई थी। इस दौरान उन्होंने साफ कर दिया था कि कश्मीर मुद्दे पर कोई भी बात सिर्फ भारत और पाकिस्तान के बीच होगी।

बढ़ा तनाव

बढ़ा तनाव

बता दें कि आर्टिकल 370 के खत्म होने के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। सरकार के फैसले को पाकिस्तान ने सिरे से खारिज करते हुए कहा था कि वह इसके खिलाफ सभी संभव विकल्प की तलाश करेगा। इसी के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी व्यापारिक संबंध तोड़ लिए और कई विमानों के रूट पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

इसे भी पढ़ें- Article 370 पर भारत को घेरने के लिए दर-दर भटक रहा पाकिस्तान, पाक विदेश मंत्री चीन रवानाइसे भी पढ़ें- Article 370 पर भारत को घेरने के लिए दर-दर भटक रहा पाकिस्तान, पाक विदेश मंत्री चीन रवाना

English summary
Article 370 America sidelined Pakistan over Kashmir issue it should be resolved without third party mediation.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X