• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: यूके में भारतीय मूल के एक और डॉक्‍टर मनजीत सिंह रियात ने कोविड-19 की वजह से तोड़ा दम

|

लंदन। कोरोना वायरस ने यूनाइटेड किंगडम (यूके) में भारतीय मूल के एक और डॉक्‍टर की जान ले ली है। मनजीत सिंह रियात ने, जो एक इमरजेंसी मेडिसन कंसलटेंट थे, डर्बीशायर में अंतिम सांस ली है। मनजीत अपने साथियों और मरीजों के बीच में काफी लोकप्रिय थे। लोग उन्‍हें काफी प्‍यार करते थे और उन्‍हें यहां पर काफी सम्‍मान हासिल था। बताया जा रहा है कि मनजीत, कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे और इसकी वजह से असमय उनका निधन हो गया। मनजीत, यूके में भारतीय मूल के दूसरे ऐसे डॉक्‍टर हैं, जिनकी मौत कोविड-19 की वजह से हुई है।

Manjeet Singh Riyat.jpg

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

यह भी पढ़ें-दूसरे देशों के अमेरिका आने वाले नागरिकों के आने पर रोक लगाएंगे ट्रंप!

साल 1992 में ली थी डिग्री

रियात यूके की नेशनल हेल्‍थ सर्विस (एनएचएस) में पहले सिख इमरजेंसी कंसलटेंट थे। लीसेस्‍टर यूनिवर्सिटी से उन्‍होंने साल 1992 में मेडिकल की डिग्री ली थी। उनके हॉस्पिटल ट्रस्‍ट का कहना है कि डर्बीशायर में इमरजेंसी मेडिकल सर्विस को तैयार करने का श्रेय उन्‍हें ही जाता है। मनजीत यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्‍स ऑफ डर्बी एंड बर्टन में कार्यरत थे। अस्‍पताल के सीईओ गेविन बोएल ने कहा, 'मै मनजीत रियात के अपनी श्रद्धांजलि देना चाहता हूं जिनका निधन हो गया है। वह एक असाधारण प्‍यारे व्‍यक्ति थे और लोग उन्‍हें प्‍यार करते थे। मनजीत अस्‍पताल में बहुत से लोगों को जानते थे और हम सभी उन्‍हें बहुत मिस करेंगे।'

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

मनजीत के निधन से दुखी साथी

रियात की साथी सुसी हेविट ने कहा, 'साल 2003 में मनजीत डर्बीशायर रॉयल इनफारमेरी में इमरजेंसी मेडिसन कंसलटेंट के तौर पर शामिल हुए थे और वह चार लोगों में से एक थे। मनजीत को उनके साथी, सुपरवाइजर और मेंटर काफी प्‍यार करते थे।' उन्‍होंने कहा कि मनजीत को मेडिकल की शिक्षा में योगदान देने का जूनुन था और उनके पूरे करियर में वह इसके लिए प्रतिबद्ध थे। रियात के परिवार में उनकी पत्‍नी और दो बेटे हैं। इससे पहले कार्डियो-थोरैसिस सर्जन जीतेंद्र कुमार राठौर, जिन्‍होंने भारत में पढ़ाई की थी, का वेल्‍स में निधन हो गया था। कार्डिफ एंड वेल यूनिवर्सिटी हेल्‍थ बोर्ड ने जीतेंद्र राठौड़ के एक महान और सम्‍मानित डॉक्‍टर बताया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Another Indian origin doctor loses life in UK while fighting treating Coronavirus patients.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X