डोकलाम विवाद के बाद मानसरोवर यात्रियों को चीन दे सकता है ये तोहफा

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। डोकलाम विवाद के दौरान सिक्किम रूट को चीन ने रोक दिया था। इस बीच डोकलाम विवाद की बर्फ पिघलने के बाद अब खबर आ रही है कि चीन मानसरोवर यात्रियों के लिए ना थुला दर्रा खोलने जा रहा है। इसके लिए भारत और चीन के अधिकारियों के बीच जल्द ही एक मीटिंग भी आयोजित की जा सकती है।

मानसरोवर यात्रियों के चीन से आई खुशखबरी

चीन के विदेश मंत्री ने ना थुला दर्रा खोलने को लेकर कहा कि डोकलाम में भारत की घुसपैठ के बाद इस बंद कर दिया था, लेकिन अब चीन इसे फिर से खोलने का विचार कर रहा है। विदेश मंत्री गेंग शुआंग ने कहा कि हम मानसरोवर यात्रियों के लिए रास्ता खोलने के लिए तैयार है और इससे जुड़े हर मुद्दे पर भी बात की जा सकती है।

गेंग ने कहा, 'चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच में हुए समझौते के मुताबिक और इस तथ्य के साथ कि भारत-चीन सीमा के पश्चिमी छोर को दोनों पक्ष सहमत हैं। चीन पहले भी भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए नाथुला दर्रा खोलता आया है'।

हाल में चीन के शियामेन शहर में संपन्न हुए ब्रिक्स 2017 में मोदी और जिनपिंग के बीच गर्मजोशी से मुलाकात हुई थी। चीन और भारत के बीच 72 दिनों तक चले डोकलाम विवाद ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शुरू होने से एक सप्ताह पहले ही दोनों देशों ने इस गतिरोध को खत्म कर दिया था। किसी तीसरे देश की जमीन पर भारत और चीन के बीच यह अब तक सबसे लंबा विवाद था।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
After Doklam Standoff, China to open Nathula Pass for Mansarovar Pilgrims
Please Wait while comments are loading...