• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कौन हैं अरूसा आलम ? अमरिंदर की पाकिस्तानी महिला दोस्त पर पंजाब की सियासत गरमाई

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 22 अक्टूबर: पंजाब में कांग्रेस सरकार का कलह नहीं खत्म हो पा रहा है। अब राज्य सरकार ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ एक ऐसे मामले में जांच शुरू करवा दी है, जो करीब डेढ़ दशक पुराना है लेकिन अबतक पार्टी ने उनसे इसपर कभी सवाल नहीं किया था। यह मामला है अमरिंदर सिंह की बेहद ही नजदीकी पाकिस्तानी महिला मित्र अरूसा आलम का। पिछले साल आम आदमी पार्टी ने भी इस मसले पर कैप्टने के खिलाफ मोर्चा खोला था। अब पंजाब सरकार ने डीजीपी से यह जांचने को कहा है कि अरूसा आलम के आईएसआई के साथ क्या लिंक हैं, इसकी पड़ताल करें। चन्नी सरकार के इस कदम पर कैप्टन ने भी जोरदार पलटवार किया है। आइए जानते हैं कि जिस पाकिस्तानी महिला की वजह से पंजाब की सियासत में सर्दी की दस्तक से पहले इतनी गर्माहट पैदा हो गई है आखिर वह है कौन ?

कैप्टन की पाकिस्तानी महिला मित्र से गरमाई सियासत

कैप्टन की पाकिस्तानी महिला मित्र से गरमाई सियासत

पंजाब की चरणजीत सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ उनकी एक पाकिस्तानी महिला दोस्त को लेकर मोर्चा खोल दिया है। पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने आरोप लगाया है कि कैप्टन की पाकिस्तानी दोस्त अरूसा आलम के पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ लिंक हैं। इसपर अमरिंदर ने भी पंजाब सरकार पर पलटवार किया है कि वह त्योहारी मौसम में कानून-व्यवस्था पर ध्यान देने की बजाए 'आधारहीन' मुद्दे पर निजी हमले कर रही है। कैप्टन के मीडिया एडवाइजर रवीन ठुकराल ने उनका बयान ट्वीट किया है, जिसमें अमरिंदर ने सफाई दी है कि अरूसा आलम 16 वर्षों से भारत सरकार से पूरी क्लियरेंस लेने के बाद अपने देश आ रही हैं।

अरूसा के आईएसआई से लिंक को देखेंगे- पंजाब सरकार

अरूसा के आईएसआई से लिंक को देखेंगे- पंजाब सरकार

दरअसल, डिप्टी सीएम रंधावा ने पूर्व सीएम पर आरोप लगाया है कि 'वे (कैप्टन अमरिंदर सिंह)अब कह रहे हैं कि आईएसआई से खतरा है। हम उस महिला के इससे (आईएसआई) कनेक्शन की जांच करेंगे। कैप्टन 4.5 साल से पाकिस्तान से आने वाले ड्रोन का मामला उठाते रहे हैं।.....यानी पहले कैप्टन ने मामला उठाया और बाद में पंजाब में बीएसएफ की तैनाती कर दी गई। हम डीजीपी से इस मामले को देखने के लिए कहेंगे। ' रंधावा इसपर बोल रहे थे कि क्या अमरिंदर की दोस्त अरूसा आलम के पाकिस्तान के आईएसआई के साथ लिंक हैं। दरअसल, केंद्र सरकार ने सीमावर्ती राज्यों में बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र का दायरा 50 किलोमीटर किया है, कांग्रेस सरकार उस से भी नाराज है।

'अरूसा 16 साल से भारत सरकार की अनुमति से आ रही हैं'

'अरूसा 16 साल से भारत सरकार की अनुमति से आ रही हैं'

अमरिंदर ने इसी पर डिप्टी सीएम रंधावा पर पलटवार करते हुए कहा है, 'आप मेरी कैबिनेट में मंत्री थे। अरूसा आलम के बारे में आपको शिकायत करते कभी नहीं सुना। और वह 16 साल से भारत सरकार से इजाजत मिलने के बाद आ रही हैं। या आप यह आरोप लगा रहे हैं कि एनडीए और कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए दोनों ही सरकारों के इस दौरान पाकिस्तानी आईएसआई के साथ साठगांठ थे ? ' उन्होंने कहा है कि '....आपने पंजाब पुलिस के डीजीपी को पंजाब की सुरक्षा की कीमत पर एक आधारहीन जांच में लगा दिया है।' इसपर रंधावा ने कैप्टन को जवाब दिया है, 'वैसे अमरिंदर सर, आप अरूसा और आईएसआई लिंक की जांच को लेकर इतने व्याकुल क्यों हैं? उसका वीजा किसने प्रायोजित किया और उससे जुड़ी हर चीज की जांच की जाएगी। मुझे उम्मीद है कि सभी संबंधित लोग जांच में पुलिस का सहयोग करेंगे।'

कौन हैं अरूसा आलम ?

कौन हैं अरूसा आलम ?

अरूसा आलम एक पूर्व पाकिस्तानी पत्रकार हैं, जो पटियाला के पूर्व महाराजा कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ कई बार दिख चुकी हैं। जानकारी के मुताबिक दोनों की मुलाकात पहली बार साल 2004 में तब हुई थी, जब अमरिंदर सिंह पाकिस्तान गए थे। अरूसा पाकिस्तान की रक्षा मामलों से जुड़े विषयों की पत्रकार रह चुकी हैं। जाहिर है कि इसकी वजह से पाकिस्तानी सेना के अंदर इनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है। अमरिंदर के साथ उनकी दोस्ती पर पिछले साल आम आदमी पार्टी भी सवाल उठा चुकी है। हालांकि, खुद अमरिंदर और अरूसा आलम अपनी दोस्ती पर ज्यादा कुछ विस्तार से बतलाने से बचते रहे हैं। अरूसा आलम अकलीन अख्तर की बेटी भी हैं, जो पाकिस्तानी सेना में अपनी ऊंची पहुंच की वजह से जनरल रानी के नाम से महशूर रही हैं।

इसे भी पढ़ें-फ्लाइट में अखिलेश- प्रियंका के बीच हुई अचानक मुलाकात, जानिए यूपी में क्यों मच गई सियासी हलचलइसे भी पढ़ें-फ्लाइट में अखिलेश- प्रियंका के बीच हुई अचानक मुलाकात, जानिए यूपी में क्यों मच गई सियासी हलचल

पटियाला से दूरी बनाकर रहती आई हैं अरूसा

पटियाला से दूरी बनाकर रहती आई हैं अरूसा

जब अमरिंदर पंजाब के सीएम थे, तब अरूसा का चंडीगढ़ में सीएम आवास पर अक्सर आना-जाना लगा रहता था। हालांकि, वह पटियाला जाने से बचती रही हैं, क्योंकि अमरिंदर के परिवार को यह सब उतना रास नहीं आता। 2017 में जब कैप्टन की ताजपोशी हो रही थी तो अरूसा वीवीआईपी सीट पर विराजमान थीं। वह कैप्टन को महाराज साहब कहकर बुलाती हैं। अरूसा शादीशुदा हैं और उनके उस शादी से दो बच्चे भी हैं। उनकी भारत में हमेशा से दिलचस्पी रही है और वह मानती है कि वह भारत घूमना चाहती हैं। (अरूसा आलम की तस्वीरें- हिंदुस्तान टाइन यूट्यूब से)

Comments
English summary
The politics of the state heats up on Aroosa Alam, the Pakistani female friend of former Punjab CM Captain Amarinder Singh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X