• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जब सुषमा स्वराज ने कहा था कि मंगल ग्रह पर भी फंसे होंगे तो भारतीय दूतावास मदद करेगा

|
    जब सुषमा स्वराज ने कहा था 'मंगल ग्रह पर भी आपकी मदद करेगा हमारा दूतावास'

    sushma swaraj

    नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जिस तरह से हर संभव लोगों की मदद करने की कोशिश की उसके चलते वह लोगों के बीच काफी लोकप्रिय थीं। सोशल मीडिया पर सुषमा स्वराज काफी सक्रिय थीं और लोगों के ट्वीट मात्र से उन्हे मदद मुहैया कराने के लिए आगे आती थीं। यहां तक कि एक बार सुषमा स्वराज ने यहां तक ट्वीट करके कहा था कि अगर आप मंगल ग्रह पर भी फंसे हैं तो भारतीय दूतावास आपकी मदद करेगी।

    पासपोर्ट सुविधा को सरल बनाया

    पासपोर्ट सुविधा को सरल बनाया

    सुषमा स्वराज ने ऐसे किसी भी व्यक्ति को कभी निराश नहीं किया जिसने उनसे मदद की गुहार लगाई हो। बतौर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पासपोर्ट से जुड़ी तमाम मुश्किलों को काफी आसान किया और पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया को बेहद सरल कर दिया। सुषमा स्वराज इंदिरा गांधी के बाद देश की विदेश मंत्री रहने वाली दूसरी महिला हैं। बतौर प्रधानमंत्री रहते इंदिरा गांधी ने कुछ समय के लिए देश के विदेश मंत्री की कमान संभाली थी।

    चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया था

    चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया था

    बता दें कि सुषमा स्वराज ने इस वर्ष लोकसभा चुनाव से पहले ही चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर दिया था, हालांकि उन्होंने सक्रिय राजनीति से संन्यास की घोषणा नहीं की थी। पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में जब एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया गया तो उन्होंने पहला ट्वीट सुषमा स्वराज को समर्पित किया था। उन्होंने ट्वीट करके कहा था कि सुषमा स्वराज के पदचिन्हों पर चलना मेरे लिए गर्व की बात है। बतौर विदेश मंत्री का कार्यभार संभालते ही जैसे एक महिला ने एस जयशंकर से मदद की गुहार लगाई तो बिना देरी के जयशंकर ने उन्हें मदद मुहैया कराई थी।

    3 बजे अंतिम संस्कार

    3 बजे अंतिम संस्कार

    गौरतलब है कि सुषमा स्वराज का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया था। सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन के लिए दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक लोग भाजपा के कार्यालय में इकट्ठा होंगे, जहां उनका पार्थिव शरीर रखा जाएगा। सुबह 11 बजे तक उनका पार्थिव शरीर उनके आवास पर रहेगा, जहां उनके अंतिम दर्शन किए जा सकते हैं। दोपहर को 3 बजे सुषमा स्वराज की अंतिम यात्रा निकलेगी, जोकि लोधी रोड के शवदाह गृह तक जाएगी, जहां उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

    इसे भी पढ़ें- सुषमा स्वराज के निधन पर स्मृति ईरानी का भावुक ट्वीट, बोलीं - मुझे आपसे एक शिकायत है

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    When Sushma Swaraj said If you are stuck on mars indian embassy there will help you.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X