• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानिए क्‍या है बगदादी और लादेन को ढेर करने वाले खतरनाक कुत्‍ते बेल्जियन मेलिनियॉस की कीमत

|

नई दिल्ली। बेल्जियन मेलिनियॉस, अमेरिकी की मिलिट्री फोर्स की एक खतरनाक स्‍क्‍वॉयड के खतरनाक सैनिक। आप अगर चाहें तो बेल्जियन मेलिनियॉस को घर ला सकते हैं। इस खास डॉग स्‍क्‍वॉयड ने पहले अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन और फिर आईएसआईएस सरगना अबु बकर-अल-बगदादी को ढेर करने में अहम भूमिका अदा की है। आपको बता दें कि भारत के पास भी इस तरह की एक पूरी फोर्स है जिसमें बेल्जियन मेलिनियॉस के पास सुरक्षा का जिम्‍मा है।

    Baghdadi और Osama Bin Laden को ढेर करने वाले खतरनाक Dog Belgian Malinois के बारे में जानें |वनइंडिया
    साल 2011 में भी साबित हुए अजेय

    साल 2011 में भी साबित हुए अजेय

    साल 2011 में अमेरिकी नेवी सील ने एक खास ऑपरेशन के तहत अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। पाकिस्‍तान के एबट्टाबाद में चलाए गए इस ऑपरेशन में डॉग स्‍क्‍वायड की अहम भूमिका थी। इस डॉग स्‍क्‍वायड में शामिल बेल्जियम मेलिनियॉस खासतौर पर शामिल थे। जब अमेरिका ने लादेन को मारने के लिए खास ऑपरेशन चलाया जो इस डॉग स्‍क्‍वॉयड ने सूंघकर लादेन का पता लगाया था और नेवी सील को लादेन को लोकेट करने में मदद मिली थी। साल 2015 में पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत आने से पहले इन कुत्‍तों की मदद सुरक्षा से संबंधी सभी जरूरी जांच करने में ली गई थी।

    एक कुत्‍ते की कीमत 60 से 85,000

    एक कुत्‍ते की कीमत 60 से 85,000

    वेबसाइट द प्रिंट की मानें तो इस समय सीआरपीएफ के पास करीब 553 बेल्जियन मेलिनियॉस को अलग-अलग जगहों पर तैनात किया गया है। साथ ही 192 ऐसे हैं जिन्‍हें ट्रेनिंग दी जा रही है। अगर आपको इन कुत्‍तों को पालना है तो आप भी इन्‍हें पाल सकते हैं। एक बेल्जियन मेलिनियॉस के पिल्‍ले की कीमत करीब 60 से 85,000 के बीच होती है। मगर विशेषज्ञ इन्‍हें पालने की सलाह नहीं देते हैं क्‍योंकि ये स्‍वाभाव से आक्रामक होते हैं।

     एंटी-नक्‍सल ऑपरेशन में होता है प्रयोग

    एंटी-नक्‍सल ऑपरेशन में होता है प्रयोग

    बेल्जियन मेलिनियॉस को इराक और अफगानिस्‍तान में बड़े पैमाने पर प्रयोग किया गया था। दिखने में यह जर्मन शेफर्ड जैसे लगते हैं लेकिन यह उनसे काफी अलग होते हैं। कुत्‍तों की यह प्रजाति पैराशूटिंग और किसी भी एयरक्राफ्ट से नीचे उतरने में बेस्‍ट होते हैं। भारत में इस समय एंटी-नक्‍सल ऑपरेशंस में शामिल सीआरपीएफ की कोबरा और आईटीबीपी की बटालियनें इसका प्रयोग कर रही हैं। इसके अलावा एनएसजी के पास भी ये खास कुत्‍ते हैं। वहीं सीआईएसएफ जिसके पास मेट्रो स्‍टेशन और एयरपोर्ट की सिक्‍योरिटी का जिम्‍मा है, वह भी इस डॉग स्‍क्‍वॉयड से लैस होगी।

    पठानकोट में ढेर किया था एक आतंकी

    पठानकोट में ढेर किया था एक आतंकी

    साल 2016 में पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले में इन कुत्‍तों की मदद एनएसजी के ऑपरेशंस के दौरान ली गई थी। इनकी मदद से सेना ने एक आतंकी को भी मार गिराने में सफलता हासिल की थी। कुत्‍तों की यह प्रजाति बेल्जियम की है और ज्‍यादातर महोगनी रंग के होते हैं और इनके कान काले होते हैं। इनका वजन करीब 20 से 30 किलोग्राम होता है और इनकी औसत लंबाई 26 इंच तक होती है।

    English summary
    Indian Forces too are equipped with most dangerous fog Belgian Malinois which has killed Baghdadi in Syria.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X