• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video:आर्टिकल 370 पर सदन में गरजते हुए सुषमा स्‍वराज ने कही थी यह बात

|

नई‍ दिल्‍ली। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अब हमारे बीच नहीं हैं लेकिन वह ऐसी यादें छोड़कर गई हैं कि उन्‍हें हमेशा याद किया जाएगा। सुषमा को एक ऐसे नेता के तौर पर जाना जाता है जो जब कभी भी सदन में बोलतीं तो विपक्षियों की बोलती बंद हो जाती। इसी तरह का एक वाकया 11 जून 1996 का है जब सुषमा ने लोकसभा में आर्टिकल 370 का जिक्र किया था। आर्टिकल 370 बीजेपी की कद्दावर नेता सुषमा का भी एक सपना था और आखिरी ट्वीट में भी उन्‍होंने इसका जिक्र किया था। सुषमा ने बीजेपी पर सांप्रदायिक होने का आरोप लगाने वालों का जवाब दिया था।

पास में बैठे थे अटल बिहारी

वाकया 11 जून 1996 का है जब अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार 16 दिनों केबाद गिर गई थी। उस समय युवा सुषमा ने विपक्ष के नेता की जिम्‍मेदारी निर्भाइ। सुषमा ने आर्टिकल 370 पर एक ऐसा भाषण दिया जो आज भी याद किया जाता है। लोकसभा में गठबंधन की सरकार पर सुषमा ने आरोप लगाया कि उसने वाजपेयी की सरकार को टिकने नहीं दिया। एचडी देवेगौड़ा की सरकार विश्‍वासमत हासिल कर चुकी थी। सुषमा ने कहा,' हम पर हमेशा सेक्‍युलर होने के आरोप लगते हैं। हां हम सेक्‍युलर हैं क्‍योंकि हम चाहते हैं कि धारा 370 को खत्‍म किया जाए।' पूरी लोकसभा में उनके लिए तालियां बजीं।

'हां हम सेक्युलर हैं'

'हां हम सेक्युलर हैं'

सुषमा ने इस दौरान यह भी कहा,' हां हम सेक्‍युलर हैं क्‍योंकि हम तिरंगे के सम्‍मान के लिए लड़ते हैं।' सुषमा इस तरह से विरोधियों को जवाब दे रही थीं कि स्‍पीकर को भी कहना पड़ गया, 'आप भाषण को और रोचक मत बनाइए।' लेकिन सुषमा यहीं नहीं रुकीं और उन्‍होंने कश्‍मीरी पंडितों का भी जिक्र किया। सुषमा ने कहा, 'हां हम सेक्‍युलर हैं क्‍योंकि हम चाहते हैं कि कश्‍मीरी पंडितों की आवाज को सुना जाए।' आज तक लोग मानते हैं कि सुषमा के उस भाषण ने कश्‍मीर के लिए बीजेपी की वचनबद्धता को दोहराने में मदद की थी। सुषमा ने अपने इस भाषण में राजमा चावल से लेकर इडली और मक्‍के की रोटी तक का प्रयोग किया और सदन को सेक्‍युलर होने के बारे में बताया।

23 साल बाद पूरा हुआ सपना

23 साल बाद पूरा हुआ सपना

सुषमा ने मंगलवार को अंतिम सांस लीं लेकिन उनका आखिरी ट्वीट पीएम मोदी को धन्‍यवाद करने वाला था। पांच अगस्‍त को जब राज्‍यसभा में जम्‍मू कश्‍मीर में लागू धारा 370 को खत्‍म करने का आदेश पास हुआ तो सुषमा का वह सपना भी 23 साल बाद पूरा हो गया। सुषमा ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को धन्‍यवाद भी दिया। सुषमा ने लिखा था,'थैंक्‍यू प्रधानमंत्री। मैं इस दिन को अपनी जिंदगी में देखना चाहती थी।' सुषमा ने यह ट्वीट लोकसभा में बिल पास होने के बाद किया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The day when Sushma Swaraj roared inside parliament and said yes we are secular because we want 370 to get abolished.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X