• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: दिल्ली में प्रदर्शन के नाम पर कानून हाथ में ले रहे हैं वकील, पुलिसवाले को पीटा

|
    Delhi में Lawyers की गुंडई, Police से लेकर Civilian तक को पीटा । वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली- दिल्ली में शनिवार को तीस हजारी कोर्ट में वकीलों और पुलिस के बीच हुई हिंसक झड़प का मामला अभी तक शांत नहीं पड़ा है। उस घटना के विरोध में अब वकील जगह-जगह प्रदर्शन कर रहे हैं और इसके नाम पर वे सरेआम कानून को हाथ में लेते भी नजर आ रहे हैं। वकीलों की ओर से कानून हाथ में लेने वाला कुछ ऐसा विडियो सामने आया है, जिसने सबको चौंका दिया है। सवाल इसलिए उठ रहे हैं कि जिन वकीलों पर अदालतों में कानून की पैरवी करने की जिम्मेदारी है, वही अब कानून के रखवालों की पिटाई कर दे रहे हैं। सिर्फ पुलिस वाले ही नहीं वकीलों के निशाने पर आम जनता भी आ रही है। दिल्ली की साकेत और कड़कड़डूमा में कुछ वकील पुलिस वाले से लेकर आम शहरियों तक पर हमला करते नजर आए हैं।

    कानून हाथ में ले रहे हैं वकील

    कानून हाथ में ले रहे हैं वकील

    पहली घटना दिल्ली के साकेत कोर्ट की है, जहां वकीलों ने एक अकेले पुलिस अधिकारी की पिटाई कर दी और उसे वहां से भागने के लिए मजबूर कर दिया। वकील इतने पर ही नहीं माने और जब पुलिस वाला अपनी बाइक लेकर किसी तरह से उनके बीच से जान बचाकर भागने लगा तो एक वकील ने उसपर हैलमेट फेंककर हमला करने की कोशिश की। वकीलों की हरकत की वजह से ड्यूटी पर तैनात पुलिस वाले को वहां से मजबूरन अपना का छोड़कर भागना पड़ गया।

    आम जनता को भी निशाना बना रहे हैं वकील

    आम जनता को भी निशाना बना रहे हैं वकील

    दूसरी घटना कड़कड़डूमा कोर्ट के पास की है, जहां अदालत में पहुंचने की कोशिश कर रहे एक बाइक वाले की वकीलों ने जमकर पिटाई कर दी। दरअसल, दिल्ली के वकील शनिवार की घटना के विरोध में अदालतों की कामकाज ठप रखना चाहते हैं और इस चक्कर में वे आम जनता को भी अदालतों में पहुंचने देने से जबरन रोक रहे हैं। तीस हजारी कोर्ट की घटना के विरोध में दिल्ली के सभी 6 जिला अदालतों से सोमवार को वकील अपने काम से गैरहाजिर रहे और विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। ये विरोध प्रदर्शन तीस हजारी, कड़कड़डूमा, साकेत, द्वारका, रोहिणी और पटियाला हाउस कोर्ट के वकीलों ने किया। वकीलों की हड़ताल की वजह से जो आम जनता कोर्ट में पहुंचने की कोशिश कर रही है, उसके साथ भी बदसलूकी की घटनाएं सामने आई हैं।

    अबतक हो चुके हैं 6 एफआईआर

    अबतक हो चुके हैं 6 एफआईआर

    बता दें कि शनिवार की घटना के लिए अबतक कुल 6 एफआईआर दर्ज हो चुके हैं। इस मामले में एक एफआईआर हत्या की कोशिश के सिलसिले में भी दर्ज हुआ है। गौरतलब है कि शनिवार को तीस हजारी कोर्ट में पुलिस वालों और वकीलों के बीच किसी बात पर हिंसक झड़प हो गई थी, जिसमें 21 पुलिस अधिकारी और 8 वकील जख्मी हो गए थे। हिंसा इतनी जबर्दस्त थी कि उपद्रवियों ने 14 बाइक्स और एक पुलिस जिप्सी को भी जलाकर राख कर दिया। इस बीच दिल्ली हाई कोर्ट ने तीस हजारी में हुई हिंसा की जांच के लिए न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। इस मामले में हाई कोर्ट ने दो एएसआई को सस्पेंड कर दिया है और दो वरिष्ठ पुलिस अफसरों का तबादला किया गया है।

    इसे भी पढ़ें- प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट का दिल्ली सरकार से सवाल, ऑड-ईवन समझ से परे, इससे क्या हासिल हुआइसे भी पढ़ें- प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट का दिल्ली सरकार से सवाल, ऑड-ईवन समझ से परे, इससे क्या हासिल हुआ

    English summary
    Video,Policeman beaten by Lawyers in the name of protest in Delhi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X