• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दो दिन की भारत यात्रा पर ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन पहुंचे अहमदाबाद, जानिए पूरा शेड्यूल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 अप्रैल। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आज से भारत के दो दिवसीय दौरे पर हैं। बोरिस जॉनसन अहमदाबाद पहुंच गए हैं। आज पूरा दिन जॉनसन गुजरात में गुजारेंगे इसके बाद वह दिल्ली पहुंचेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। बोरिस जॉनसन के इस दौरे को व्यापार और उद्योग के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है। फ्री ट्रेड, ऊर्जा और रक्षा के क्षेत्र में बड़े समझौते हो सकते हैं। आज पीएम जॉनसन अपना पहला दिन गुजरात में गुजारेंगे, इसके बाद शाम को वह दिल्ली पहुंचेंगे। बता दें कि बोरिस जॉनसन को पहले ही भारत आना था, लेकिन कोरोना के चलते उनकी यात्रा को आगे के लिए टाल दिया गया था।

इसे भी पढ़ें- भारत की तेज विकास दर की IMF चीफ ने की तारीफ, बोलीं- ये दुनिया के लिए अच्छी खबरइसे भी पढ़ें- भारत की तेज विकास दर की IMF चीफ ने की तारीफ, बोलीं- ये दुनिया के लिए अच्छी खबर

boris johnson

बोरिस जॉनसन गांधी आश्रम गए, जहां उन्होंने सांकेतिक रूप से चरखा चलाया। इसके बाद उन्होंने विजिटर बुक पर लिखा, एक असाधारण व्यक्ति के आश्रम में आना मेरे लिए सम्मान की बात है, कैसे उन्होंने साधारण सिद्धांतों से सच और अहिंसा से दुनिया को बेहतर किया। बता दें कि बोरिस जॉनसन के साथ साबरमती आश्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी साथ थे। साबरमती आश्रम पहुंचने वाले रास्ते में बोरिस जॉनसन का जबरदस्त स्वागत किया गया, स्थानीय कलाारों ने लोक नृत्य की प्रस्तुति दी।

बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा ऐसे समय पर हो रही है जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है। एक तरफ जहां यूके ने खुलकर रूस की आलोचना की है और कई प्रतिबंध लगाए हैं। वहीं भारत ने रूस के खिलाफ यूएन में लाए गए प्रस्ताव की वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया था। खुद बोरिस जॉनसन यूक्रेन पहुंचे थे। बता दें कि बोरिस जॉनसन का गुजरात दौरा काफी व्यस्त है, वह एक के बाद एक कई बैठक लेंगे। गुजरात दौरे पर बोरिस जॉनसन कई ऐतिहासिक जगहों और शिक्षण संस्थानों का दौरा करेंगे।

बोरिस जॉनसन गुजरात के दौरे पर अहमदाबाद के हयात रीजेंसी होटल में ठहरेंगे। सूत्रों के अनुसार बोरिस जॉनसन के लिए हयात में टॉप सूट बुक किया गया है, उनका कमरा पूरी तरह से बुलेट प्रूफ होगा। बोरिस जॉनसन के साथ अन्य गणमान्य भी आ रहे हैं। अहदबादाद पहुंचने के बाद बोरिस जॉनसन छोटे से रोड शो में हिस्सा लेंगे, इस दौरान कई स्थानीय कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। वह सीधे साबरमती आश्रम या फिर होटल जा सकते हैं। इसके बाद वह अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी से मुलाकात करेंगे. इसके बाद वह हेलीकॉप्टर से वडोदरा जाएंगे,जहां वह जेसीपी प्लांट का दौरा करेंगे। इसके बाद वह वड़ोदरा लौटेंगे और गांधीनगर भी जाएंगे।

Comments
English summary
UK PM Boris Johnson 2 day visit India Gujarat meet with PM Narendra Modi.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X