• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

तुर्की में आए भूकंप की फोटो और वीडियो में देखें तबाही का ये मंजर, ताश के पत्‍तों की तरह ढह गई इमारतें

|

इस्तांबुल। शुक्रवार को तुर्की में आए जोर के भूकंप से लोग सहम गए। तुर्की के एजियन तट पर आए भूकंप में तुर्की में 4 लोगों की मौत हो गई और 120 लोग घायल हो गए, देश के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने शुक्रवार को ये जानकारी साझा की। तुर्की के पश्चिमी कोस्ट पर ये भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। ग्रीस में से कोहराम मच गया। राहत और बचाव कार्य में दोनों देशों की कई एजेंसियां काम कर रही हैं।

भूकंप की तीव्रता 7.0 नापी गई

भूकंप की तीव्रता 7.0 नापी गई

भूकंप की तीव्रता 7.0 नापी गई बताया जा रहा है कि भूकंप के कई इमारतों और घरों का भारी नुकसान पहुंचा है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने कहा कि ने भूकंप ग्रीक के शहर नियोन कार्लोवासियन से 14 किलोमीटर पर दर्ज किया गया है। तुर्की सरकार की आपदा एजेंसी एएफएडी ने भूकंप के लिए 6.6 की कम तीव्रता की सूचना दी है। बचावकर्मियों और स्थानीय लोगों ने इज़मीर, तुर्की भूकंप में ध्वस्त इमारत के मलबे में फंसे निवासियों तक पहुंचने की कोशिश की।

गौतम के संग शादी के बंधन में बंधी एक्‍ट्रेस काजल अग्रवाल, देखें ये खूबसूरत तस्‍वीरें

तेज भूकंप ने तुर्की के साथ-साथ ग्रीस को भी हिला दिया

तेज भूकंप ने तुर्की के साथ-साथ ग्रीस को भी हिला दिया। तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने कहा कि भूकंप 16,5 किलोमीटर (10.3 मील) की गहराई पर एजियन में केंद्रित था और 6.6 तीव्रता दर्ज किया गया। यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.9 थी, जो समोस के ग्रीक द्वीप से 13 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में एक भूकंप का केंद्र था। तुर्की के मीडिया में दिखाया कि एक जर्जर इमारत पश्चिमी इजमीर प्रांत में थी वो गिर कर ढह गई। तुर्की मीडिया ने कहा कि भूकंप एजियन और मरमारा के क्षेत्रों में महसूस किया गया, जहां इस्तांबुल स्थित है। इस्तांबुल के गवर्नर ने कहा कि नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है।

अमिताभ बच्‍चन से शख्‍स ने पूछा- आप दान क्यों नहीं करते, तो बिग बी ने दिया ये करारा जवाब

ताश के पत्‍ते के जैसे ढह गईं इमारतें

यूरोपियन-मेडिटेरियन सीसमोलॉजिकल सेंटर ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.9 थी। इसका केंद्र समोस के ग्रीक आइसलैंड से 13 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में था। वहीं तुर्की के पश्चिमी इजमिर प्रांत में एक इमारत के ध्वस्त होने की तस्वीरें सामने आए हैं। लगभग दर्जनभर इमारते धवस्त हो गई हैं।

Bigg Boss 14: जानें, जैस्मिन और राहुल की लड़ाई से क्यों भड़के एक्टर करण पटेल, कंटेस्टेंट को कह डाला कचरा

शहर में कई जगहों पर धुंआ उठता हुए दिख रहा है

सोशल मीडिया पर सामने आई तस्वीरों में कई जगहों पर इमारतें गिरी हुई दिख रही हैं। लोग इमारतों में फंसे लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं शहर में कई जगहों पर धुंआ उठता हुए दिख रहा है। पर्यावरण मंत्री मूरत कुरुम ने कहा कि उन्हें पांच इमारतों के ध्वस्त होने का पता चला है। इसमें कुछ लोगों के फंसे होने की संभावना है।

20 इमारतों के तबाह हो गईं

20 इमारतों के तबाह हो गईं

भूकंप पूर्वी ग्रीक द्वीपों और यहां तक ​​कि यूनानी राजधानी एथेंस में भी महसूस किया गया था। ग्रीक मीडिया ने कहा कि समोस और अन्य द्वीपों के निवासी अपने घरों से भाग गए। इजमिर के कई वीडियो सामने आए हैं। जिसमें भूकंप के बाद आई सुनामी के डरा देने वाली तस्वीरें दिखाई पड़ रही हैं। इज़मिर के मेयर के अनुसार अब तक 20 इमारतों के तबाह होने की ख़बर है। स्थानीय मीडिया में चल रहे कई वीडियो में गिरी हुई इमारतें दिखाई दे रही हैं। कई अपार्टमेंट की दीवारों में बड़ी दरारें भी आ गईं हैं। दोनों देशों ने आफ्टरशॉक्स की सूचना दी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Turkey earthquake 4 dead 120 injured, see the devastation in the photo and video
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X