• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लोकसभा में आज पेश होंगे CBI-ED चीफ का कार्यकाल बढ़ाने संबंधी विधेयक, हंगामे के आसार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 8 दिसंबर: राज्यसभा के 12 सांसदों के निलंबन और किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के लिए मुआवजे की मांग को लेकर संसद के दोनों संदनों में हंगामा जारी है। मंगलवार को लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन में मृतक किसानों का मुद्दा उठाया और सरकार से मांग की, कि इन किसानों को मुआवजा दिया जाए। इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के संसदीय दल की बैठक हुई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन से गैरहाजिर रहने वाले सांसदों को लेकर चिंता जताई। जानिए संसद के शीतकालीन सत्र के आठवें दिन आज क्या क्या होगा?

parliament

लोकसभा में आज क्या-क्या होगा?
केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने पिछले हफ्ते लोकसभा में दो विधेयक- केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) विधेयक 2021 और दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना (संशोधन) विधेयक 2021 पेश किए थे, जिन्हें आज लोकसभा में पारित किया जा सकता है। इन विधेयकों में सीबीआई और ईडी प्रमुख का कार्यकाल बढ़ाकर 5 साल करने का प्रावधान है। हालांकि विपक्ष ने इन दोनों विधेयकों को अलोकतांत्रिक बताया है और कहा है कि सरकार इन्हें गलत इरादे से लेकर आई है। कांग्रेस और टीएमसी लोकसभा में आज इन विधेयकों का विरोध करेंगे।

इससे पहले कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला इन विधेयकों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटा चुके हैं। हालांकि लोकसभा में सरकार के पास पर्याप्त संख्या है और विपक्ष की असहमति के बावजूद ये विधेयक आसानी से सदन में पारित हो जाएंगे। इन दोनों विधेयकों को लेकर लोकसभा में आज भारी हंगामे के आसार हैं।

राज्यसभा में आज क्या क्या होगा?
बात अगर राज्यसभा की करें, तो यहां 12 सांसदों के निलंबन के खिलाफ विपक्ष संयुक्त तौर पर विरोध कर रहा है और बुधवार को भी संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने विपक्षी सांसद धरने पर बैठंगे। इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने ट्वीट किया कि कल विपक्ष के सभी राज्यसभा सांसद 12 सांसदों के समर्थन में धरना देंगे। वहीं, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने साफ तौर पर कहा है कि सभी 12 निलंबित सांसदों को संसद में अपने खराब व्यवहार के लिए माफी मांगनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी के साथ संजय राउत की लंबी मीटिंग, बोले-कांग्रेस के बिना विपक्ष का मोर्चा संभव नहींये भी पढ़ें- राहुल गांधी के साथ संजय राउत की लंबी मीटिंग, बोले-कांग्रेस के बिना विपक्ष का मोर्चा संभव नहीं

Comments
English summary
Today In Parliament: Know The Full Day Proceedings Of Winter Session
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X