• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आतंकियों को घुसपैठ कराने के लिए लगातार सीजफायर तोड़ रहा है पाक: विदेश मंत्रालय

|

नई दिल्ली। भारत ने गुरुवार कहा है कि पाकिस्तान की ओर से एलओसी पर लगातार सीजफायर का उल्लंघन हो रहा है। इसके पीछे उसका मकसद आतंकियों को घुसपैठ कराना है। घुसपैठ के लिए पाक सेना लगातार आबादी वाले इलाकों में गोलीबारी करती रहती है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को प्रेस वार्ता में कहा कि इस साल, अब तक पाकिस्तान की सेना की ओर से 3800 दफा युद्धविराम का उल्लंघन किया जा है।

This year Pakistani forces have carried out 3800 unprovoked ceasefire violations says MEA

विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा है कि पाकिस्तान की ओर से कई बार एलओसी के पास हथियार और गोला-बारूद गिराने की कोशिशें भी हुई हैं। सीमापार से आतंकवाद के साथ-साथ नशीले पदार्थों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान आतंकी संगठनों और उनके आकाओं पर कार्रवाई नहीं कर रहा है। मसूद अजहर, दाउद इब्राहिम और जकीउर रहमान लखवी जैसे आतंकी और कई संगठन जिन्हें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) प्रतिबंधित कर चुकी है, पाक में पनाह लिए हैं। एफएटीएफ बैठकों को लेकर अनुराग श्रीवास्तव ने कहा है कि पाकिस्तान ने 27 में से केवल 21 पर कार्रवाई की है। छह महत्वपूर्ण कार्रवाइयां बाकी हैं।

विदेश मंत्रालय की ओर से ये भी जानकारी दी गई है कि भारत और अमेरिका के बीच होने वाली तीसरी 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता वार्ता 27 अक्तूबर को होगी। इसमें पारस्परिक हितों के द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से विमर्श किया जाएगा। दोनों पक्ष क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बात करेंगे। इस वार्ता में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। श्रीवास्तव ने बताया कि अमेरिका के रक्षामंत्री मार्क एस्पर और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। ये एनएसए अजीत डोभाल से भी मुलाकात करेंगे। पोम्पियो और एस्पर 26-27 अक्बतूर को भारत के दौरे पर होंगे।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव को बड़ी राहत, सजा की समीक्षा के बिल को मिली मंजूरी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
This year Pakistani forces have carried out 3800 unprovoked ceasefire violations says MEA
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X