• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

India-China tension: बॉर्डर पर बस कुछ ही मीटर की दूरी पर भारत-चीन के सैनिक, टेंशन बढ़ी

|

नई दिल्‍ली। मंगलवार को पूर्वी लद्दाख के चुशुल सब-सेक्‍टर में चीन बॉर्डर पर तनाव बरकरार रहा। ब्रिगेड कमांडर की मीटिंग में कोई नतीजा नहीं निकल सका है। इंग्लिश डेली इकोनॉमिक टाइम्‍स के मुताबिक भारतीय सैनिकों ने रणनीतिक रूप से अहमियत रखने वाली ऊंची चोटियों पर कब्‍जे के बाद अपनी तैनाती मजबूत कर ली है। चीन और भारत के सैनिक एक-दूसरे से अब फायरिंग रेंज की दूरी पर हैं।

china-india-100

यह भी पढ़ें-भारत की रक्षा में शहीद हुए तिब्‍बती इंडियन आर्मी ऑफिसर

    India-China Ladakh LAC Tensions: भारत के साथ किस रणनीति पर चल रहा है चीन ? समझिए | वनइंडिया हिंदी

    ब्‍लैक टॉप पर भारत के सैनिकों

    भारतीय सेना की तरफ से सोमवार को बताया गया है कि 29 और 30 अगस्‍त को पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) ने चुशुल में घुसपैठ की कोशिशें की थी। चीन की तरफ से भड़काऊ सैन्‍य गतिविधियों की बात भी सेना प्रवक्‍ता कर्नल अमन आनंद ने कही है। सूत्रों का कहना है कि ब्‍लैक टॉप जिस पर अब भारत का नियंत्रण है, वहां पर भारतीय और चीनी सैनिक बहुत करीब हैं। भारत की सेना ने पैंगोंग लेक के दक्षिण में ऊंची पहाड़‍ियों पर कब्‍जे की कोशिश की थीं। ये पहाड़‍ियां स्‍पांग्‍गुर गैप तक हैं। सेनाओं के बीच में बस कुछ ही मीटर का फासला है। इसके अलावा भारत और चीन दोनों ही तरफ फॉरवर्ड लोकेशंस पर तैनात जवान भारी हथियारों से लैस हैं।

    भारतीय जवानों के करीब आने की कोशिशें

    अधिकारियों का कहना है कि सोमवार को चीनी जवानों ने भारतीय जवानों तक पहुंचने की कोशिश की थी। उन्‍हें करीब न आने की चेतावनी भी दी गई थी। इसके अलावा मेगा फोन्‍स के जरिए भी उन्‍हें कई बार आगाह किया गया है।

    इस तरह से उन्‍हें सीमा के अंदर आने से रोका गया। इकोनॉमिक टाइम्‍स के मुताबिक स्‍पांग्‍गुर गैप पर अब ऊंची पहाड़‍ियों के जरिए नजर रखी जा रही है। टी-90 टैंक्‍स यहां पर तैनात हैं और साथ ही हर पल रेजांग ला और रेकिन ला पर जवान पूरी तरह से चौकस हैं। सोमवार और मंगलवार को कई हाई लेवल मीटिंग्‍स का दौर चला है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसएस) अजित डोवाल, चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के अलावा तीनों सेनाओं के प्रमुख ने बॉर्डर की स्थिति का जायजा लिया है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Tensions are high in Ladakh along India China border.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X