500 और 1,000 करेंसी बैन के बाद इस मंदिर ने की डेबिट और क्रेडिट कार्ड मशीन की व्यवस्था

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 500 और 1,000 की करेंसी पर बैन लगने के बाद आम लोग तो पशोपेश में है हीं भगवान के घर मंदिर में भी पुजारी खासे परेशान हैं। बैन लगने के बाद मंदिरों में भी इन नोटों लेने से इनकार किया जा रहा है।

हालांकि कुछ मंदिर ऐसे भी हैं जिन्होंने बैन किए हुए नोट तो स्वीकार किए ही साथ ही डेबिट और क्रेडिट कार्ड मशीनों की व्यवस्था भी कर दी ताकि जिनके पास फिलहाल नए नोट न हो पाने के कारण पैसे नहीं है उन्हें भी प्रसाद मिल जाए।

tirupati

उत्तर प्रदेश स्थित मथुरा के वृंदावन श्रीकृष्ण जन्मभूमि के ट्रस्ट सचिव कपिल शर्मा बताया कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बैनर लगवाएं गए हैं जिस पर लिखा है कि श्रद्धालु 500 और 1000 के नोट दान पात्र में न डालें।

दान करने से नहीं रोक 

मथुरा के ही बांके बिहारी मंदिर के सहायक प्रबंधक उमेश सारस्वत ने कहा कि मंदिर में किसी को दान पात्र में किसी को 500 और 1,000 के नोट डालने से नहीं रोक रहे हैं लेकिन दफ्तर में नोट स्वीकार नहीं किए जा रहे हैं।

सरकार अब जारी करेगी 1000 रुपए का भी नया नोट, जा‍निए क्‍या होगा खास

यूपी स्थित अमरोहा के कामता प्रसाद वृंदावन यात्रा पर आए थे और नोटों के बैन होने के फैसले से उन्हें दिक्कत हुई।

उन्होंने कहा कि मेरे पास छोटे मूल्य के नोट नहीं है। इन चिंताओं ने मेरी यात्रा खराब कर दी।

मशीन की व्यवस्था

हालांकि हैदराबाद स्थित तिरुपति और तिरुमाला में मंदिरों ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड मशीन की व्यवस्था कर रखी है ताकि लोगों को दिक्कत न हो।

2000 रुपए के नोट के साथ दादाजी, जब अपने पोतों को सेल्फी दिखाएंगे ये यंगस्टर्स

तिरुमाला तिरुपित देवस्थानम के अध्यक्ष कृष्णमूर्थि ने कहा कि हम केंद्र की ओर से तय किए गए समय सीमा तक 500 और 1,000 के नोट टिकट और प्रसादम के लिए स्वीकार कर रहे हैं।

बता दें कि 8 नवबंर को पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश में यह घोषणा की थी कि 500 और 1,000 की करेंसी अब वैध नहीं मानी जाएगी।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Temple sets up credit card machines due to currency ban for devotees
Please Wait while comments are loading...