• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: जमीन बचाने के लिए अधिकारियों के पैरों में गिरे किसान, जानिए पूरा मामला

|

नई दिल्ली। तेलंगाना में दो बुजुर्ग किसानों की एक तस्वीर सामने आई है, जो इस सिस्टम की असलियत बयां कर रही है। वायरल हो रहे वीडियो में 2 किसान एक राजस्व अधिकारी के पैरों में गिरकर मदद की गुहार लगाते दिखाई दे रहे हैं। ये वीडियो तेलंगाना के रंगा रेड्डी जिले का बताया जा रहा है। वीडियो में किसान, राजस्व अधिकारी से गुहार लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं कि उनकी रोजी-रोटी और जमीन को उनसे ना लिया जाए।

किसानों की गुहार का राजस्व अधिकारी पर कोई असर नहीं

किसानों की गुहार का राजस्व अधिकारी पर कोई असर नहीं

किसानों की गुहार का राजस्व अधिकारी पर कोई असर नहीं पड़ा। सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है। मामला सामने आने के बाद राजस्व विभाग के अधिकारी सवालों से बचते नजर आ रहे हैं। राज्य में जमीनों के रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण हो रहा है, लेकिन किसानों को इस कारण मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा है। किसानों का कहना है कि उनके पास पट्टादार पासबुक है जो उनकी जमीन पर उनके हक का सबूत है। लेकिन इसे एक वेरिफिकेशन के तहत उनसे ले लिया गया और अब वे शोषण का शिकार हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें: एमपी-राजस्थान और पश्चिम बंगाल के बाद बीजेपी शासित गुजरात ने भी नहीं किया मोटर व्हीकल एक्ट लागू

किसान राजस्व अधिकारी से मदद मांगने पहुंचे थे

इस घटना के संदर्भ में बताया जा रहा है कि दोनों किसान राजस्व अधिकारी से मदद मांगने पहुंचे थे। वीडियो में किसान अपनी जमीन और रोजी-रोटी का हवाला देते हुए अधिकारी के पैरों में गिड़गिड़ा रहे हैं लेकिन अफसरों पर किसानों की गुहार का कोई असर नहीं पड़ता है। तेलंगाना में राजस्व विभाग का कंप्यूटराइजेशन किया जा रहा है, ताकि पारदर्शिता लाई जा सके।

कई किसानों के शोषण के लग रहे आरोप

कई किसानों के शोषण के लग रहे आरोप

लेकिन आरोप लग रहे हैं कि इन नई व्यवस्था से किसानों के उत्पीड़न के मामले बढ़ रहे हैं। रिकॉर्ड्स ऑनलाइन किए जाने के दौरान कई गड़बड़ियां भी सामने आ रही हैं। किसानों का ये भी आरोप है कि इन गड़बड़ियों को ठीक करने के बदले उनसे घूस मांगा जा रहा है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते कुछ महीनों में ऐसे कई मामले सामने आये हैं जिसमें रिकॉर्ड के कंप्यूटरीकरण के नाम पर कई किसानों का शोषण हुआ है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
telangana: farmers grovel at officers feet over ancestral land
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X