• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब घर बैठे मिलेगी शराब, इस राज्य में Swiggy और Zomato ने शुरू की होम डिलीवरी

|

नई दिल्ली: भारत में कोरोना के मामले 1.13 लाख के पार पहुंच गए हैं। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। लॉकडाउन के तीसरे चरण में ही गृह मंत्रालय ने शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी थी। जिसके बाद दुकानों पर भीड़ टूट पड़ी और सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं। कई जगहों पर हालात ऐसे बने की पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इन घटनाओं से सबक लेते हुए झारखंड सरकार ने शराब की होम डिलीवरी शुरू करवा दी है। अब आप घर बैठे स्विगी और जोमैटो से शराब मंगवा सकते हैं। झारखंड के अलावा अन्य राज्यों में भी जल्द ही ये सेवा शुरू होने की उम्मीद है।

आयु का सत्यापन जरूरी

आयु का सत्यापन जरूरी

झारखंड सरकार ने बुधवार से प्रदेश में शराब बिक्री की अनुमति दे दी थी। इस दौरान शराब की दुकानों पर लंबी लाइनें देखने को मिली। शराब खरीदने के चक्कर में लोग कोरोना से संक्रमित ना हो जाएं, इसके लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। जिसके तहत अब लोग ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी और जोमैटो से ऑनलाइन शराब ऑर्डर कर सकते हैं। स्विगी के मुताबिक अब ऐप में नया 'वाइन शॉप' का सेक्शन रहेगा। सरकार द्वारा तय आयु के लोगों को ही शराब दी जाएगी, ऐसे में आयु का सत्यापन जरूरी होगा। खरीदार ऑनलाइन आर्डर करने से पहले अपने सरकारी पहचान पत्र (जिसमें आयु लिखी हो) और सेल्फी अपलोड कर सत्यापन पूरा कर सकते हैं।

ओटीपी दिखाने पर मिलेगी शराब

ओटीपी दिखाने पर मिलेगी शराब

शराब के हर ऑर्डर के साथ एक ओटीपी आपको मिलेगा। डिलीवरी करने वाला शख्स आपसे ओटीपी पूछकर ही शराब देगा। स्विगी के मुताबिक तय मात्रा में ही यूजर शराब ऑर्डर शुरू कर सकते हैं। मामले में झारखंड के आबकारी सचिव विनय कुमार चौबे ने बताया कि मौजूदा वक्त में स्विगी और जोमैटो से शराब का ऑर्डर किया जा सकता है। इस सेवा को शुरू करने का मकसद शराब की दुकानों पर भीड़ कम करना है। झारखंड में शराब की कीमतों में 25 फीसदी तक बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा शराब पर सरकार ने 10 फीसदी विशेष कर भी लगाया है। वहीं, वाणिज्य विभाग ने वैट की दर में 50 से 75 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है।

नए मामलों में बदल रहे कोरोना के लक्षण, शरीर के लिए हुआ पहले से ज्यादा खतरनाक

इन राज्यों में भी हो रही होम डिलीवरी

इन राज्यों में भी हो रही होम डिलीवरी

लॉकडाउन के तीसरे चरण में शराब की दुकानें खुलते ही अफरा-तफरी मच गई थी। जिसके बाद सबसे पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने शराब की होम डिलीवरी का प्रावधान किया था। उसके बाद पंजाब में भी ऐसे हालात बने, जिस पर वहां भी होम डिलीवरी शुरू कर दी गई थी। हालांकि इन दोनों राज्यों में शराब की दुकान वाले ही डिलीवरी करवा रहे हैं। अभी स्विगी और जोमैटो को इजाजत नहीं दी गई है। स्विगी के मुताबिक कई अन्य राज्यों से भी शराब की डिलीवरी को लेकर बात चल रही है। जल्द ही सरकार इस पर फैसला ले लेगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Swiggy and Zomato started liquor home delivery in jharkhand
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X