• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्टडी: जहां जमकर फैला था डेंगू, वहां कम लोग हैं कोरोना की चपेट में

|

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना महामारी के साथ साथ इन दिनों डेंगू का भी कहर जारी है। कोरोना वायरस पर शोधकर्ताओं की रिसर्च जारी है और आए दिन इसके बारे में कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आ रही हैं। अब एक नई स्टडी में डेंगू बुखार और कोरोना वायरस के बीच एक लिंक पाया गया है। जिसमें पता चला है कि, कोरोना वायरस के ख‍िलाफ डेंगू एंटीबॉडी कारगर साब‍ित हो रही है। डेंगू वायरस से पीड़‍ित लोग कोरोना वायरस से कम चपेट में आ रहे हैं। दक्षिणी अमेरिकी देश ब्राजील में डेंगू बुखार कोरोना वायरस महामारी से बचाव में रक्षा कवच बन रहा है।

कोरोना के खिलाफ 'रक्षा कवच' बना डेंगू

कोरोना के खिलाफ 'रक्षा कवच' बना डेंगू

ब्राजील में हुए एक शोध में इस बात का दावा किया गया है कि ,जिन लोगों को एक बार डेंगू बुखार हो चुका है, उनके शरीर में इम्यूनिटी बन जाती है जो कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करती है। ड्यूक यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर मिगुइल निकोलेलिस ने साल 2019 और 2020 में डेंगू बुखार के साथ कोरोना के भौगोलिक प्रसार का तुलनात्‍मक आंकड़ा पेश किया। निकोलेलिस ने पाया कि जिन देशों में इस साल या पिछले डेंगू का प्रकोप बहुत तेजी से फैला था, वहां पर कोरोना वायरस का संक्रमण कम है और कम मामले भी सामने आ रहे हैं।

डेंगू वायरस की एंटीबॉडी कोरोना वायरस पर काम करती है

डेंगू वायरस की एंटीबॉडी कोरोना वायरस पर काम करती है

स्टडी में कहा गया है कि, डेंगू के फ्लेवीवायरस सेरोटाइप और SARS-CoV-2 के बीच एक गुप्‍त संबंध की संभावना है। डेंगू वायरस की एंटीबॉडी कोरोना वायरस पर काम करती है। यदि यह सही साबित होता है तो डेंगू से संक्रमण या उसके खात्‍मे के लिए बनाई गई एक प्रभावी और सुरक्षित वैक्‍सीन कोरोना वायरस से भी कुछ हद तक सुरक्षा दे सकती है। निकोलेलिस ने बताया कि स्टडी के ये नतीजे दिलचस्प हैं क्योंकि पिछली कई स्टडीज में ये बातें सामने आईं थी कि जिनके खून में डेंगू की एंटीबॉडी पाई जाती है, कोरोना वायरस से संक्रमित ना होने के बावजूद टेस्ट में वो गलत तरीके से पॉजिटिव आ जाते हैं।

यह शोध अभी प्रकाशित नहीं हुआ है

यह शोध अभी प्रकाशित नहीं हुआ है

निकोलेलिस ने कहा कि यह इस बात का संकेत है कि दोनों वायरस के बीच प्रतिरक्षा से संबंधित कुछ संबंध है जिसकी अपेक्षा किसी ने नहीं की थी। क्‍योंकि दोनों ही वायरस अलग-अलग फैमिली से आते हैं। उन्होंनें कहा कि, ने कहा कि हालांकि इन दोनों वायरस के बीच संबंध के बारे में सही तरीके से पता लगाने के लिए और स्टडी किए जाने की जरूरत है। यह शोध अभी प्रकाशित नहीं हुआ है। MedRxiv प्रीप्रिंट सर्वर पर इसे समीक्षा के लिए डाला गया है।

    Coronavirus: WHO ने लॉन्च की COVAX Facilty, जानिए किस देश को कितनी Vaccine मिलेगी | वनइंडिया हिंदी
    दोनों वायरस के बीच है कोई मजबूत संबंध

    दोनों वायरस के बीच है कोई मजबूत संबंध

    इस शोध में बता चला है कि, ब्राजील में जिन जगहों पर डेंगू के एंटीबॉडी उंचे स्तर पर थे, वहां कोरोना वायरस की मृत्युदर और विकास दर दोनों ही काम देखने को मिली हैं। टीम ने डेंगू के प्रकोप और COVID-19 के बीच लैटिन अमेरिका के अन्य हिस्सों के साथ-साथ एशिया और प्रशांत और भारतीय महासागरों में द्वीपों के बीच एक समान संबंध पाया है। शोधकर्ताओं ने डेंगू के मामलों और कोरोना की धीमी गति के बीच एक मजबूत संबंध पाया है।

    राहत की खबर: देश में तेजी से ठीक हो रहे कोरोना मरीज, रिकवरी मामले में दुनिया का नंबर-1 देश बना भारत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Study reveals dengue may provide some immunity against coronavirus
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X