• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

COVID-19 टीके मासिक धर्म चक्र में भी क्‍या बदलाव लाते हैं? विशेषज्ञों ने बोली ये बात

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 17 सितंबर। कोरोना वायरस और उसके नए वैरिएंट के बीच कोविड की तीसरी लहर की बढ़ती संभावना के कारण, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम खुद को टीका लगवाएं और वैक्सीन से हिचकिचाने वाले व्यक्तियों को भी कोविड वैक्सीन की खुराक लेने के लिए कन्‍वेंस करें। हालांकि, सभी टीकों के बाद साइड इफेक्ट होते हैं जो ज्यादातर हानिरहित होते हैं और केवल आपके शरीर की टीकों के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का संकेत देते हैं। जबकि बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और इंजेक्शन स्थल पर दर्द कुछ सबसे आम दुष्प्रभाव हैं, हाल की रिपोर्टों से पता चलता है कि COVID-19 टीके मासिक धर्म चक्र में भी बदलाव ला सकते हैं।

woman

कोविड के टीके मासिक धर्म चक्र में बदलाव लाते हैं या नहीं, यह एक अत्यधिक बहस का विषय है। हालाँकि, पीयर-रिव्यू ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वास्तव में मासिक धर्म चक्र और कोविड टीकों में बदलाव के बीच एक संभावित लिंक हो सकता है और इस मामले में आगे की जांच की आवश्यकता है।
इंपीरियल कॉलेज लंदन के डॉ विक्टोरिया माले, इस समस्या को टीके में कुछ के बजाय शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से जोड़ते हैं। बुखार, हाथ में दर्द और जोड़ों के दर्द के साथ आने के अलावा, कोविड टीके मासिक धर्म चक्र और अवधि को भी बदलने के लिए कहा जाता है।

कोरोना के खिलाफ नया रिकार्ड , शुक्रवार को 2 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज कोरोना के खिलाफ नया रिकार्ड , शुक्रवार को 2 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज

विलंबित अवधि, भारी या अप्रत्याशित रक्तस्राव महिलाओं पर कोडिड टीकों के कुछ संदिग्ध दुष्प्रभाव हैं। हालांकि, मासिक धर्म चक्र में इस तरह के बदलावों को अभी तक वैक्सीन के दुष्प्रभाव के रूप में स्वीकार नहीं किया गया है, विशेषज्ञों ने इसकी जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि कमरे से कोई बाथरूम नहीं जुड़ा था, उन्होंने कहा कि महिला कथित तौर पर रात में कमरे की खिड़की से बाहर निकलती थी, जो दिन के समय बंद पाई जाती थी।

English summary
Side effects of the coronavirus vaccine: What changes do the vaccines also bring about in the menstrual cycle? Experts said this
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X