• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पंजाब में भाजपा-अकाली दल के बीच सीटों का बंटवारा, ये है शेयरिंग का फॉर्मूला

|

नई दिल्ली। पंजाब में बीजेपी और शिवसेना के गठबंधन में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो गया है। पंजाब में अकाली दल 10 और बीजेपी 3 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी। गुरुवार को अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से नई दिल्ली में उनसे मुलाकात की है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा कि आज अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल जी के साथ अकाली दल और भाजपा पंजाब इकाई के नेताओं की बैठक हुई।

Shiromani Akali Dal will fight on 10 seats and BJP on 3 seats in Punjab in Lok Sabha elections

उन्होंने बताया, अकाली-भाजपा गठबंधन, 2019 लोकसभा चुनाव साथ में लड़ेगा। दोनों पार्टियों की सीटें और संख्या 2014 लोकसभा की तरह यथावत रहेंगी, अकाली दल 10 सीटों पर और भाजपा तीन सीटों पर लड़ेगी। बैठक में अमित शाह के अलावा, सुखबीर सिंह बादल और प्रेमसिंह चंदूमाजरा भी उपस्थित थे।

2014 के लोकसभा चुनाव में पंजाब में सरकार होने बावजूद भी बीजेपी सिर्फ दो सीटें ही जीत सकी थी। वहीं अकाली दल के खाते में चार सीटें आई थी। बीजेपी 3 सीटों पर लड़ी थी जिनमें से उसे 2 सीटें हासिल की थी। वहीं अकाली दल को 10 में से सिर्फ 4 सीटें मिली थी। कांग्रेस तीन सीटें जीतने में सफल रही तो वहीं पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी ने भी 4 सीटें जीती थीं।

मौजूदा सीट शेयरिंग में बीजेपी को शिअद ने 3 सीटें दी हैं। जिसका सीधा कारण पिछले चुनाव के परिणाम को माना जा रहा है। इसलिए दोनों दल ने पुराना ही सीट शेयरिंग का फॉर्मूला बरकरार रखा है। हालांकि ऐसी भी खबरें आई थी कि, बीजेपी ने शिअद के सामने 4 सीटों की प्रस्ताव रखा था। अब पंजाब में कांग्रेस की सरकार है। ऐसे में पंजाब के अंदर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी काफी मजबूत मानी जा रही है। जिसके चलते बीजेपी और शिअद का सीधा मुकबला कांग्रेस और आप से होगा।

मिग-21 के पायलट अभिनंदन की रिहाई के लिए पाकिस्तान ने भारत के सामने रखी ये बड़ी शर्त!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Shiromani Akali Dalwill fight on 10 seats and BJP on 3 seats in Punjab in Lok Sabha elections
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X