• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वैज्ञानिक ने सचिन तेंदुलकर के नाम पर रखा मकड़ी की नई प्रजाति का नाम

|

नई दिल्ली। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के फैंस उनके प्रति अलग-अलग तरीके से सम्मान प्रकट करते हैं। एक बार फिर अब सचिन का नाम सुर्खियों में आ गया है। यूं तो सचिन को क्रिकेट छोड़े कई साल हो गए हैं, लेकिन लोगों की उनके लिए दीवानगी आज भी पहले जैसी ही है।

Sachin Tendulkar, Spider taxonomy, asian jumping spider, delhi, researcher, सचिन तेंदुलकर, मकड़ी का नाम, मकड़ी, रिसर्चर

अब सचिन के एक फैन ने उन्हें सम्मान देने के लिए अनोखा तरीका अपनाया है। सचिन के इस फैन का नाम ध्रुव प्रजापति है। जो स्पाइडर टैक्सोनोमी में पीएचडी करने वाले एक रिसर्चर हैं। ध्रुव ने मकड़ी की एक नई प्रजाति का नाम सचिन के नाम पर रखा है।

गुजरात एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन (जीईईआर) में जूनियर रिसर्चर ध्रुव प्रजापति ने मकड़ियों की दो नई प्रजातियों की खोज की है। इनमें से एक का नाम उन्होंने सचिन के नाम पर रखा है। एक समाचार वेबसाइट से बातचीत में वह कहते हैं, 'मैंने एक मकड़ी का नाम मारेंगो सचिन तेंदुलकर रखा है क्योंकि सचिन मेरे पसंदीदा क्रिकेटर रहे हैं।'

ध्रुव प्रजापति आगे कहते हैं, 'एक अन्य मकड़ी का नाम संत कुरियाकोसे एलियास चावरा से प्रेरित है, उन्होंने केरल में शिक्षा को लेकर जागरुकता पैदा की है।' जानकारी के मुताबिक मारेंगो सचिन तेंदुलकर प्रजाति की यह मकड़ी केरल, तमिलनाडु और गुजरात में पाई जाती है। मारेंगो सचिन तेंदुलकर प्रजाति की मकड़ी की खोज ध्रुव ने साल 2015 में की थी, लेकिन उस पर रिसर्च और पहचान का काम 2017 में पूरा हुआ है।

गड्ढे में गिरे हाथी के बच्चे को बचाया तो मां ने ऐसे किया धन्यवाद, वीडियो वायरल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
scientist decided to rename one of the two newly discovered species after sachin tendulkar.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X